उत्तर प्रदेश – कोरोना के बाद पाकिस्तानी टिड्डे का आतंक

0
104

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस जैसी बीमारी के बाद अब पाकिस्तानी टिड्डे का डंक खतरा बनता जा रहा है। पाकिस्तानी टिड्डे के आतंक को देखते हुए उत्तर प्रदेश के कई जिलों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश के आसपास के राज्यों में भी टिड्डों का आतंक मचा हुआ है।सूत्रों के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के कृषि विभाग ने किसानों को इस संकट से बचाने के लिए सतर्क रहने के लिए कहा है। तो वहीं टिड्डों के डिब्बों से बचाव के उपाय किस सलाह दी है।

उत्तर प्रदेश के अलावा पंजाब हरियाणा और राजस्थान के बाद उत्तर प्रदेश के राज्य में भी पाकिस्तानियों के दल का आतंक मचा हुआ है। उत्तर प्रदेश के कृषि विभाग ने पाकिस्तानियों को लेकर एडवाइजरी जारी करते हुए उत्तर प्रदेश के पश्चिमी किसानों को सतर्क रहने के लिए कहा है। उत्तर प्रदेश के पश्चिम में जिलों में शामली, मेरठ, सहारनपुर जैसे जिले शामिल है। जहां किसानों से ज्यादा सतर्क रहने के लिए कहा गया है। इसके अलावा पाकिस्तान से सटे राज्य राजस्थान हरियाणा पंजाब में पाकिस्तानी कैदियों का आतंक मचा हुआ है।

पाकिस्तान में तबाही मचाने के बाद टिड्डियों के दल ने भारत के निकटवर्ती राज्यों की ओर रुख कर दिया है। वहीं उत्तर प्रदेश के मथुरा राजस्थान और हरियाणा के सीमावर्ती इलाकों में भी इन टिड्डियों का आतंक मचा हुआ है। यहां के जिलों में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है। विभाग ने कहा कि यह टिड्डी का दल पाकिस्तान में काफी हंगामा मचा मचा चुका है। कृषि विभाग का कहना है कि यह टिड्डी का दल लाखो हजारों की संख्या में आता है। जो रात में सारी फसल को नुकसान पहुंचाता है। एक बार फिर रेगिस्तानी इलाके में घूमता है। लेकिन इस बार टिड्डी के झुंड अप्रैल में ही राजस्थान और पंजाब की सीमा में घुस चुके हैं।