देश में लॉकडाउन 4.0 के बाद अब लगा अनलॉक 1.0, 1 से 30 जून तक रहेगा अनलॉक 1.0

0
181

नई दिल्ली : कोरोना वायरस के खिलाफ जारी जंग में पूरे देश में नई गाइडलाइन का ऐलान कर दिया गया है। हालांकि सरकार ने इसे लॉकडाउन 5.0 के बजाए अनलॉक 1.0 नाम दिया है। नई गाइडलाइन 30 जून तक के लिए जारी गई है। इस दौरान अलग-अलग चरण में छूट दी जाएगी। पहले चरण में 8 जून से धार्मिक स्थल खोलने की अनुमति दी गई है। होटल रेस्त्रां खुलेंगे। शॉपिंग मॉल भी खुल जाएंगे। सुबह 9 बजे से 5 बजे तक ही कर्फ्यू रहेगा। इसके बाद अनलॉक का दूसरा चरण लगाया जाएगा और स्कूल कॉलेज खोलने की अनुमति दी जाएगी। 8 जून से लागू होने वाले अनलॉक 1.0 में शादी ब्याह के लिए अनुमति नहीं दी गई है। शादी में 50 से ज्यादा मेहमान की अनुमति नहीं होगी।

जिन इलाकों में कोरोना वायरस के हॉटस्पॉट हैं, वहां लॉकडाउन 4.0 की गाइडलाइन लागू रहेंगी। ये नियम 30 जून तक जारी रहेंगे। यानी मुंबई, अहमदाबाद, इंदौर समेत जो शहर हॉट स्पॉट बने हुए हैं, वहां अभी जैसी पाबंदियां जारी रहेंगी। इससे पहले दो दिन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बीच लंबी बैठकें चली हैं। राज्यों से भी उनका रुख जान लिया गया है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने संकेत दिए हैं कि प्रदेश में लॉकडाउन 5.0 लगेगा और यह 15 दिन का हो सकता है। वहीं पंजाब में मांग की जा रही है कि सभी धार्मिक स्थल खोलने की अनुमति दी जाए।

भारत में कोरोना वायरस के केस तेजी से बढ़ रहे हैं। इस बीच, भारत में फंसे यात्रियों को उनके देश तक पहुंचाने के लिए भारत सरकार का वंदे भारत मिशन जारी है। इसी मिशन के तहत दिल्ली से मॉस्को जा रही एयर इंडिया की फ्लाइट (AI-1945) को बीच रास्त से लौटना पड़ा। दरअसल, इस फ्लाइट के पायलट की कोरोना वायरस रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जैसे ही रिपोर्ट में मिली, पायलट से सम्पर्क साधा गया और फ्लाइट को तत्काल वापस बुला लिया गया। विमान दिल्ली एयरपोर्ट पर लैंड कर चुका है और उसे डिसइंफेक्ट किया जा रहा है। अब उन लोगों की भी जांच होगी, जो पायलट के सम्पर्क में आए हैं।

इस बीच, शनिवार को बिहार में कोरोना वायरस के 150 नए मामले सामने आए हैं। यहां कुल मामलों की संख्या बढ़कर 3509 हो गई है। वहीं असम में 43 नए मामले सामने आए हैं। मामलों की कुल संख्या 1100 हो गई है। सक्रिय मामलों की संख्या 968 है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here