केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज कृषि क्षेत्र लेकर किये 11 बड़े ऐलान

0
72

नई दिल्ली : केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और राज्य वित्त मंत्री अनुराग ठाकुर ने 20 लाख करोड़ रुपए के आर्थिक पैकेज की तीसरी किस्त जारी कर दी है। तीसरी किस्त में सरकार ने कृषि क्षेत्र के लिए 11 बड़े ऐलान किए हैं। वहीं दूसरी किस्त में रेहडी पटरी, किसानों और प्रवासी मजदूरों को लेकर ऐलान किया गया।

आर्थिक पैकेज की तीसरी किस्त से जुड़े निर्मला सीतारमण की 7 बड़ी बातें…

1. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि लॉकडाउन अवधि के दौरान किसानों और मछुआरों के मालिकों की मदद के लिए कई कदम उठाए गए।

2. उन्होंने कहा कि लॉकडाउन अवधि के दौरान 74,300 करोड़ रुपये से अधिक की राशि के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की खरीद को इस अवधि के दौरान कृषि के लिए अतिरिक्त कदम के रूप में बनाया गया था।

3. निर्मला सीतारमण कहा कि पिछले दो महीनों में जारी किए गए 6,400 करोड़ रुपये के दावों के तहत पीएम किसान और पीएम फासल बीमा योजना के तहत 18,700 करोड़ रुपये का फंड ट्रांसफर किया गया है।

4. आगे कहा कि 2020-21 के लिए डेयरी सहकारी समितियों के लिए 2 फीसदी प्रति वर्ष की दर से ब्याज सबमिशन के लिए एक नई योजना शुरू की गई है। जिसका उद्देश्य 5,000 करोड़ रुपये की अतिरिक्त तरलता है, जिससे दो करोड़ किसान लाभान्वित होंगे।

5. निर्मला सीतारमण ने कहा कि मत्स्य क्षेत्र की सहायता के लिए, अंतर्देशीय मत्स्य पालन को कवर करने के लिए समुद्री कैप्चर मत्स्य पालन और एक्वाकल्चर के संचालन में ढील दी गई है।

6. उन्होंने कहा कि कृषि और संबद्ध गतिविधियां देश में कोरोनवायरस वायरस की महामारी से होने वाले नुकसान से निपटने के लिए आर्थिक पैकेज की तीसरी किश्त का ध्यान केंद्रित करेंगी।

7. निर्मला सीतारमण ने कहा कि आठ बुनियादी ढांचे को मजबूत करने, क्षमता को मजबूत करने, बेहतर रसद बनाने से संबंधित है। बाकी 11 में से तीन शासन और प्रशासनिक सुधारों से संबंधित होंगे।

पीएम मोदी ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में घोषित किया था कि सीतारमण अगले कुछ दिनों में भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए (आत्मा निर्भय अभियान) आर्थिक पैकेज का विवरण जारी करेंगी।