उद्धव ठाकरे ने कल बुलाई शिवसेना विधायकों की बैठक

0
64

नई दिल्लीः महाराष्ट्र में नई सरकार बनने की तस्वीर अभी तक साफ नहीं हुई है. शिवसेना और बीजेपी में 50-50 के फॉर्मूले के तहत अभी तक सहमति नहीं बन पाई है. अब शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कल पार्टी विधायकों की महत्वपूर्ण बैठक कल बुलाई है. कल 12 बजे शिवसेना भवन में बैठक होगी. इसी बैठक के चलते आदित्य ठाकरे ने अपना कोंकण दौरा रद्द कर दिया है. आदित्य ठाकरे कल कोंकण दौरे पर जानेवाले थे.

आज जहां बीजेपी की विधायक दल की बैठक में देवेंद्र फडणवीस को विधायक दल का नेता चुना गया है. दूसरी तरफ गठबंधन में सरकार बनाने और उसमें अपनी भूमिका स्पष्ट करने के लिए संजय राऊत और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के बीच चर्चा हुई है. बताया जा रहा है कि शिवसेना नेता संजय राउत बीजेपी के प्रस्ताव को लेकर उद्धव ठाकरे से चर्चा करने पहुंचे. बीजेपी की तरफ़ से शिवसेना को मनाने की कोशिशें तेज की गई हैं लेकिन शिवसेना ने साफ कर दिया था कि बीजेपी विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद शिवसेना अपनी भूमिका स्पष्ट करेगी लेकिन फिलहाल अभी तक इस बारे में कोई खबर नहीं आई है.

दरअसल कल मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस साफ-साफ कह चुके हैं कि महाराष्ट्र के अगले मुख्यमंत्री भी वही बनेंगे. वहीं शिवसेना के संजय राउत ने दावा किया था कि लोकसभा चुनाव से पहले शिवसेना और बीजेपी दोनों पार्टियां सत्ता में समान भागीदारी के फॉर्मूले पर सहमत थीं और मुंबई में तो इस बारे में घोषणा भी कर दी गई थी. तो अब चुनाव परिणामों के बाद बीजेपी राजी क्यों नहीं है? कल मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि शिवसेना से फिफ्टी-फिफ्टी फॉर्मूले की कोई बात नहीं हुई थी. उन्होंने कहा, ‘बीजेपी के नेतृत्व में ही अगली सरकार बनेगी. हमने कभी भी ढाई-ढाई साल मुख्यमंत्री पद का कोई आश्वासन शिवसेना को नहीं दिया. न लोकसभा के पहले ये तय किया गया था. हमने कोई फॉर्मूला फिलहाल तय नहीं किया है.’ फडणवीस के इस बयान के बाद शिवसेना ने बीजेपी के साथ होने वाली बैठक रद्द कर दी थी.

महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों के लिए हुए चुनाव में बीजेपी ने 105 सीटों पर जीत दर्ज की है. वहीं शिवसेना को 56 सीटों पर जीत मिली है. एनसीपी ने 54 और कांग्रेस ने 44 सीटों पर जीत दर्ज की है. शिवसेना लगातार इस बात को कह रही है कि अगर बीजेपी के साथ बात नहीं बनती है तो वो कांग्रेस और एनसीपी के साथ मिलकर सरकार बना लेगी.