बगदादी के खात्मे में घायल कुत्ते की बहादुरी के मुरीद हुए ट्रंप

0
78

नई दिल्ली। अमेरिकी सेना के बेहद गुप्त तरीके से अंजाम दिए गए ऑपरेशन में आईएस का कथित खलीफा अबु बकर अल बगदादी शनिवार रात मारा गया. बगदादी के खात्मे में अमेरिकी कमांडोज की भूमिका अहम तो रही, लेकिन प्रशिक्षित कुत्ते भी कम नहीं रहे. उन्होंने खूंखार आतंकी को उसके अंतिम समय में खूब छकाया. इस ऑपरेशन के दौरान बगदादी को परेशान करने वाला एक प्रशिक्षित कुत्ता घायल भी हो गया.

अद्भुत कुत्ते की एक तस्वीर को उजागर किया

बगदादी के खात्मे का ऐलान करने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर मिशन में शामिल कुत्ते की तारीफ करते हुए कहा, कि हमने अद्भुत कुत्ते की एक तस्वीर को उजागर किया है (नाम का खुलासा नहीं) जिसने आईएसआईएस के सरगना अबू बकर अल-बगदादी को पकड़ने और मारने में अहम भूमिका निभाई है.

हम कुत्ते की पहचान छुपा रहें हैं

हालांकि ट्रंप ने जिस कुत्ते की तस्वीर ट्वीट की है वो बगदादी ऑपरेशन के खात्मे में शामिल होने के दौरान घायल हो गया. कुत्ते के नाम के बारे में कोई जानकारी नहीं है. वह अभी भी अस्पताल में भर्ती है. ट्रंप की तरह ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टॉफ जनरल मार्क मिले ने भी कुत्ते के बारे में ज्यादा खुलासा नहीं किया. हालांकि उन्होंने यह जरूर बताया कि वह अभी थिएटर में है. हम कुत्ते की पहचान छुपा रहे हैं.

बच्चों को बनाया ढाल

इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बगदादी के खात्मे का ऐलान करते हुए कहा कि अमेरिकी यूएस स्पेशल ऑपरेशन फोर्सेज के कमांडो ने शनिवार रात को सीरिया के इडलिब प्रांत के एक गांव बरिशा में बगदादी को घेर लिया. उन्होंने कहा कि बगदादी आत्मघाती जैकेट पहनकर सुरंग में घुसा और दौड़ने लगा. इस दौरान उसने अपने तीन बच्चों को ढाल बनाकर रखा था.

राष्ट्रपति ट्रंप के मुताबिक बगदादी अमेरिकी सैनिकों को निशाना बनाने के लिए बगदादी किसी भी वक्त अपने आत्मघाती जैकेट में विस्फोट कर सकता था. इसलिए उसके पीछे यूएस स्पेशल ऑपरेशन फोर्सेज के ट्रेंड कुत्तों को लगाया गया. ये खूंखार कुत्ते काफी देर तक बगदादी को दौड़ाते रहे. आखिरकार एक जगह सुरंग खत्म हो गई.

बगदादी बेहद डरपोक

जान बचाने की कोशिश में लगे बगदादी को जब कुछ समझ नहीं आया तो उसने आनन-फानन में अपने तीनों बच्चों को अपने पास बुलाया और आत्मघाती जैकेट में ब्लास्ट कर लिया. जोर का धमाका हुआ और पूरी सुरंग ढह गई. आतंकी बगदादी अपने 3 बेटों के साथ मलबे में जमींदोज हो गया.
राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि जब हमारी सेना के कुत्ते उसका पीछा कर रहे थे, उस वक्त वो रो रहा था, चिल्ला रहा था और गिड़गिड़ा रहा था. इस ऑपरेशन के बाद राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि अपनी जिंदगी में खौफ का पर्याय बन चुका बगदादी आखिरी वक्त में कुत्ते की मौत मरा, वो बेहद डरपोक था.

उन्होंने बताया कि इस पूरे ऑपरेशन में अमेरिकी कमांडोज को कोई नुकसान नहीं हुआ. हां उनका एक कुत्ता जरूर घायल हुआ था, उसे इलाज के लिए वापस अमेरिका लाया गया है. ट्रंप ने इस कुत्ते की तारीफ की है.