जापान में आज है नए सम्राट का राज्यारोहण समारोह , भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे राष्ट्रपति कोविंद

0
46

टोक्यो: दुनिया की सबसे पुरानी राजशाहियों में से एक जापान में नए सम्राट नारुहितो का राज्यारोहण समारोह आज है. इस समारोह में भारत की तरफ से राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भाग लेंगे. इसके लिए वह जापान की राजधानी टोक्यो पहुंच चुके हैं. मई में जापान के 126वें सम्राट बने नारुहितो पारंपरिक दरबारी पोशाक में ताकामिकुरा सिंहासन संभालेंगे.

जापान सरकार ने इस आयोजन के लिए बड़े पैमाने पर तैयारियां की हैं. साथ ही पूरे देश में इसके लिए छुट्टी भी घोषित की गई है. मुख्य समारोह करीब दो हजार अतिथियों की मौजूदगी में होगा जहां नए सम्राट के तौर पर नारुहितो सिंहासन पर बैठाए जाएंगे. इस रस्म को सोकुरेई-सीडेन-नो-गी कहा जाता है. शाम को शाही महल में एक शाही दावत का आयोजन भी किया जाएगा.

नए सम्राट के राज्यारोहण की रस्में 10 नवंबर तक चलेगी. इस कड़ी में कई रस्में 25, 29 और 31 अक्टूबर को भी होंगी. परंपरा के अनुसार नए सम्राट का शाही काफिला टोक्टो की सड़कों पर निकलता है. हालांकि, बीते दिनों आए तूफान से लोगों को हुई परेशानियों का हवाला देते हुए जापान सरकार ने आज होने वाली इस मोटर परेड को आगे बढ़ाते हुए इसके लिए अब 10 नवंबर का दिन तय किया है.

बता दें कि जापान का शाही परिवार दुनिया की सबसे पुरानी राजशाही माना जाता है जो बीते 660 सालों से सिंहासन पर बना हुआ है. हालांकि, दूसरे विश्वयुद्ध के बाद जापान की राजशाही केवल प्रतीकात्मक ही है और सत्ता के प्रशासनिक अधिकार लोकतांत्रिक रूप से चुनी हुई सरकार के हाथ में होते हैं.

सिंहासन पर बीते तीस सालों तक रहे सम्राट आकिहितो (85) ने इस साल अप्रैल के अंत में अपने बेटे नारुहितो (59) को शासन का उत्तराधिकारी बनाने की आधिकारिक घोषणा की थी. अकिहितो ने यह फैसला अपनी बढ़ती उम्र और बिगड़ते स्वास्थ्य को देखते हुए लिया था.