ये है देश का पहला खादी मॉल, कल नीतीश कुमार करेंगे उद्घाटन

0
206

पटना: देश का पहला मॉडर्न खादी मॉल पटना में बन कर तैयार है. पटना के गांधी मैदान के करीब स्थित इस मॉल का उद्घाटन 5 नवंबर को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे. पटना में जल जमाव की समस्या की वजह से उद्घाटन पहले नहीं हो सका था. इस मॉल की ओपनिंग से पहले मॉल का निरीक्षण में आए बिहार के उद्योग मंत्री श्याम रजक ने बताया कि वे बहुत ही आह्लादित हैं कि देश का सबसे बड़े और पहले खादी मॉल का उद्घाटन बिहार के मुख्यमंत्री करेंगे.

मॉल में स्त्री, पुरुषों और बच्चों के लिए अलग-अलग व्यवस्था की गई है. यहां कपड़ा सिलाने की भी सुविधा दी गई है. इसमें खादी ग्रामोद्योग से जुड़े जितने भी संस्थान हैं उनके द्वारा बने हैंडमेड सामानों को भी जगह दी गई है जिसमें शिल्पकारी और मधुबनी पेंटिंग आदि शामिल हैं.

मंत्री से जब पूछा गया कि ये आज के दौर में लोगों को कितना प्रभावित करेगा इस पर उनका कहना था कि इस मॉल के खुलने से निश्चित ही लोगों में एक जिज्ञासा जगी है. खादी बापू का सपना था और ये केवल सपना ही नहीं रहे, इसे साकार करने की आवश्यकता है. आज इंडस्ट्री में कंपटीशन है तो अब खादी भी उस कंपटीशन का हिस्सा रहेगा. आज के जो नए युवक और युवतियों का खादी के प्रति आकर्षण बढ़ा है और इस मॉल के खुलने के बाद खादी की पुरानी परंपरा को नया आयाम मिला है.

मॉल की विशेषताएं 

# इस मॉल की बिल्डिंग तीन मंजिला इमारत है.
# आज के पीढ़ी को ध्यान में रखकर इस मॉल को बनाया गया है.
# इसमें महिलाओं, पुरुषों और बच्चों के लिए अलग-अलग व्यवस्था रखी गई है.
# इस मॉल में खादी ग्रामोद्योग के कई संस्थाओं द्वारा तैयार किये गए हस्त उत्पादित सामानों की भी बिक्री होगी. शिल्पकारी और मधुबनी पेंटिंग को भी जगह दी गई है. इनकी प्रदर्शनी के साथ-साथ पेंटिंग्स की बिक्री की व्यवस्था की गई है.
# सुरक्षा व्यवस्था का ध्यान रखा गया है. सभी जगहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं.