उद्धव ठाकरे भाजपा से लिखित में लें, ढाई साल हमारा भी मुख्यमंत्री बनेगाः शिवसेना विधायक

0
63

मुंबई. महाराष्ट्र में सरकार बनाने की कवायद के मद्देनजर शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने शनिवार को अपने आवास (मातोश्री) पर पार्टी के नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक बुलाई। शिवसेना ने भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के 50-50 फॉर्मूले को ध्यान में रखते हुए मांग की है कि ढाई साल शिवसेना और ढाई साल भाजपा का मुख्यमंत्री बने। शिवसेना के प्रताप सरनाइक ने कहा कि उद्धव जी को मुख्यमंत्री पद के लिए भाजपा आलाकमान से लिखित में लेना चाहिए। मातोश्री के बाहर श्सीएम महाराष्ट्र ऑनली आदित्य ठाकरेश् नारे लिखे पोस्टर लगाए गए। उद्धव ने खुद बैठक की अध्यक्षता की। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में भाजपा-शिवसेना गठबंधन ने 161 सीटों पर जीत हासिल की, जिसमें भाजपा की 105 और शिवसेना की 56 सीट हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, दोनों दल दीपावली बाद सरकार बनाने के लिए मुलाकात करेंगे।

चुनावों से पहले तय हो गया था बंटवारा
गुरुवार को चुनाव नतीजे आने के बाद उद्धव ने कहा था कि लोकसभा चुनाव के दौरान ही भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के संबंध में सारी बातें हो गई थीं। अब समय आ गया है कि उसे अमल में लाया जाए। ठाकरे ने कहा था कि वह अपनी पार्टी के नेताओं के साथ पहले बैठक करेंगे। इसके बाद भाजपा नेताओं के साथ सरकार बनाने के संबंध में चर्चा करेंगे।

2014 की तुलना में भाजपा को नुकसान
इस बार के विधानसभा चुनाव परिणाम में भाजपा को झटका लगा है। 2014 में जहां भाजपा ने 122 सीटों पर जीत दर्ज की थी। वहीं, इस बार शिवसेना से गठबंधन होने के बाद भी वह 105 सीटों पर सिमट गई। वहीं, शिवसेना ने पिछले चुनाव की तुलना में 14 ज्यादा सीटों पर जीत दर्ज की। इस हिसाब से शिवसेना, सरकार में पिछली बार की तुलना में ज्यादा हिस्सेदारी की मांग कर सकती है। 2014 ने दोनों दलों ने अलग-अलग चुनाव लड़ा था।

महाराष्ट्र परिणाम

भारतीय जनता पार्टी 105
शिवसेना 56
कांग्रेस 44
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी 54
महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना 01
बहुजन विकास अघाड़ी 00
अन्य 28