मजबूती के साथ खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स में 209 अंकों की तेजी, निफ्टी 11,600 के पार

0
62

नई दिल्ली। शेयर बाजार में मंगलवार को कारोबार की शुरुआत तेजी के साथ हुई है. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स 209 अंक बढ़कर 39,267 पर खुला. इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 60 अंक मजबूत होकर 11,643.95 पर खुला.
सुबह 10.35 बजे तक सेंसेक्स 39,547 पर पहुंच गया था. इस तरह सुबह के स्तर से इसमें 280 अंकों की मजबूती आ गई और शुक्रवार के बंद स्तर से 490 अंक की बढ़त हो चुकी थी. कारोबार के दौरान निफ्टी 11,711 पर पहुंच गया था.
गौरतलब है कि पिछले सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन यानी शुक्रवार को सेंसेक्स और निफ्टी मामूली बढ़त के साथ बंद हुए. कारोबार के अंत में सेंसेक्स 37.67 अंक की बढ़त के साथ 39,058.06 के स्तर पर बंद हुआ तो वहीं निफ्टी 1 अंक की मामूली तेजी के साथ 11,583.90 अंक के स्तर पर रहा. सोमवार को दिवाली और बलि प्रतिपदा की वजह से बाजार बंद थे.
मंगलवार को कारोबार के दौरान बीएसई मिडैकप, स्मॉलकैप में भी मजबूती देखी गई. सेक्टोरल इंडिसेज की बात करें तो बीएसई टेलीकॉम में 4 फीसदी की गिरावट आई. भारती एयरटेल, भारती इन्फ्राटेल और वोडाफोन आइडिया में गिरावट आई है.

भारती एयरटेल ने नतीजों की तारीख टाल दी है. तेल-गैस शेयरों में आज अच्छी खरीदारी नजर आ रही है. बीएसई का ऑयल ऐंड गैस इंडेक्स 0.46 फीसदी की मजबूती के साथ कारोबार कर रहा है. निफ्टी के रियल्टी और फाइनेंशियल सर्विसेज इंडेक्स भी हरे निशान में हैं. बैंकिंग शेयरों में हल्की खरीदारी देखने को मिल रही है.
एशियाई बाजारों की शुरुआत भी आज मजबूती को साथ हुई है. अच्छे तिमाही नतीजों और ट्रेड डील पर पॉजिटिव खबरों से कल अमेरिकी बाजार मजबूत बंद हुए थे.

रविवार को हुआ था मुहूर्त ट्रेडिंग

हर साल की तरह इस बार भी दिवाली पर भारतीय शेयर बाजार में मुहूर्त ट्रेडिंग के लिए विशेष सत्र का आयोजन किया गया. मुहूर्त ट्रेडिंग में एक्ट्रेस मौनी रॉय और एक्टर राजकुमार राव भी मौजूद रहे. दिवाली के अवसर पर मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स रविवार को 192 अंकों की बढ़त के साथ 39,250 पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 44 अंक चढ़कर 11,628 पर ठहरा. कारोबार के दौरान टाटा मोटर्स का शेयर 16.54 फीसदी तक उछला.

इन संकेतों पर रखनी होगी नजर

भारतीय शेयर बाजार को इस कारोबारी सप्ताह के दौरान अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की बैठक में ब्याज दरों पर लिए जाने वाले फैसले का इंतजार रहेगा. इसके अलावा, सप्ताह के दौरान जारी होने वाले प्रमुख आर्थिक आंकड़ों से बाजार को दिशा मिलेगी. फेड की बैठक में ब्याज दर में कटौती को लेकर फैसले लिए जा सकते हैं, जिसका असर वैश्विक बाजार पर देखने को मिलेगा और भारतीय शेयर बाजार भी उससे प्रभावित रहेगा.
इस सप्ताह अक्टूबर महीने के फ्यूचर्स ऐंड ऑप्शन (एफएंडओ) सेगमेंट की समाप्ति पर अगले महीने के एफऐंडओ अनुबंधों में कारोबारी अपना पोजीशन बनाएंगे जिससे शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है.
भारत के मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र के सितंबर महीने के आंकड़े भी गुरुवार को ही जारी होंगे. सप्ताह के आखिर में मार्केट मैन्युफैक्चरिंग सितंबर महीने के आंकड़े शुक्रवार को जारी होंगे. इन आंकड़ों का असर घरेलू शेयर बाजार पर देखने को मिलेगा.

उधर, फेड की दो दिवसीय की बैठक मंगलवार को शुरू हो रही जिसमें ब्याज दर को लेकर फैसले लिए जाएंगे और इस फैसले का ऐलान बुधवार को होगा, जबकि गुरुवार को बैंक ऑफ जापान ब्याज दर पर अपने फैसले का ऐलान करेगा. विदेशी पोर्टफोलियो और घरेलू संस्थागत निवेशकों के निवेश रुझान पर बाजार की नजर होगी.