जम्मू-कश्मीर में SMS सेवा बंद, सोमवार को 72 दिन बाद बहाल हुई थी पोस्टपेड मोबाइल सेवाएं

0
75

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर में एसएमएस सेवा को बंद कर दिया गया. सोमवार को 72 दिन के बाद पोस्टपेड मोबाइल नेटवर्क सेवा बहाल की गई थी, इसके कुछ घंटे बाद ही एसएमएस सेवा बंद कर दी गई. सोमवार के बाद घाटी के करीब 40 लाख पोस्टपेड मोबाइल फोन ने काम करना शुरू कर दिया है. हालांकि इन सबके बीच वहां के लोगों के लिए अब एक नई परेशानी सामने आ गई है. मोबाइल फोन सेवाएं तो बहाल हो गई हैं, लेकिन आउटगोइंग कॉल लोगों के लिए समस्या का सबब बन गया है. ज्यादातर मोबाइल यूजर्स को बीते 72 दिन का बिल भेजा गया है साथ ही बिल जमा न होने के कारण उनकी आउटगोइंग सेवाएं बंद कर दी गई है. बता दें, कश्मीर में इंटरनेट सेवा को अभी तक बहाल नहीं किया गया है, जिस वजह से लोगों ने बिल का भुगतान नहीं किया है.

गौरतलब है कि बीते 5 अगस्त को जम्मू कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा (आर्टिकल 370) हटाने और उसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटने के फैसले के बाद से ही वहां संचार सेवाओं को पूरी तरह से बंद कर दिया गया था. संचार सेवाओं को बंद करना सरकार की तरफ से उठाए गए एहतियाती उपायों का हिस्सा था, जिसके तहत राजनेताओं की नजरबंदी, अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती और सैलानियों को घाटी से हटाना शामिल था. ये सभी कदम वहां संघर्षों को रोकने के लिए उठाए गए थे.

घाटी में लगभग 70 लाख मोबाइल कनेक्शन हैं. इनमें से 40 लाख पोस्टपेड फोनों ने काम करना शुरू कर दिया है और तीस लाख प्रीपेड फोन हैं, जिन्हें अभी तक बहाल नहीं किया गया है. हालांकि इस बात का भी जिक्र नहीं किया गया है कि इंटरनेट सेवाएं कब से बहाल की जाएंगी.