दिल्ली और एनसीआर में भारी प्रदूषण के कारण बढ़ी एयर प्यूरीफायर की बिक्री

0
84

नई दिल्ली: दिल्ली और एनसीआर के शहरों में प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है. सुप्रीम कोर्ट से लेकर सरकार तक इस मामले में चिंतित है. दिल्ली में ऑड ईवन लागू कर दिया गया है, मेट्रो अब पहले से अधिक फेरे लगाएगी, सरकार ने बसे मंगा ली हैं वहीं दूसरी ओर प्रदूषण ने लोगों को बहुत अधिक चिंता में डाल दिया है. लोग घरों के लिए एयर प्यूरीफायर खरीद रहे हैं और इनकी बिक्री में जबरदस्त तेजी दर्ज की जा रही है.

आपको बता दें कि दिल्ली समेत एनसीआर इस वक्त जिस तरह के वायु प्रदूषण से जूझ रहा है उसे देखते हुए लोग एयर प्यूरीफायर खरीद रहे हैं. ये एयर प्यूरीफायर कमरों और ऑफिसों आदि में लगाए जाने की लिए खरीदे जा रहे हैं. जानकारी के मुताबिक एयर प्यूरीफायर में तीन तरह के फिल्टर होते हैं जो हवा में मौजूद प्रदूषण को कम कर देते हैं और कमरे या ऑफिस में हवा थोड़ा साफ हो जाती है. उच्च वर्ग और उच्च मध्यम वर्ग के लोग इन एयर प्यूरीफायर को खरीद रहे हैं.

एक विक्रेता ने जानकारी देते हुए बताया कि इन प्यूरीफायर से धूल की रोकथाम होती है, जहरीली गैसों से बचाव होता है और हवा में मौजूद हानिकारक कणों से भी बचाव होता है. इन प्यूरीफायर में हवा की क्वालिटी चेक करने का मीटर भी लगा होता है.

नोएडा के डॉक्टर अरुण कुमार सिंह ने बताया कि नवजात बच्चों को इस प्रदूषण के कारण काफी परेशानी हो सकती है. ऐसे में जरूरी है कि बच्चों को घरों से बाहर ना लेकर जाया जाए. वहीं फरीदाबाद के डॉक्टर हिमांशु हितैषी ने बताया कि प्रदूषण के कारण रोगियों की संख्या में इजाफा हुआ है. लोग लंग कन्जेक्शन और धूल के कारण होने वाले इन्फेक्शन का शिकार बन रहे हैं.