डेरा बाबा नानक में आतंकियों के घुसने की रिपोर्ट, यहां 9 नवंबर को होना है करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन

0
56

नई दिल्ली। करतारपुर कॉरिडोर को लेकर बड़ी खबर आई है. खुफिया एजेंसियों को पंजाब के डेरा बाबा नानक में आतंकियों के घुसने की रिपोर्ट मिली है. यहां आतंकी शिवरों में पुरुषों और महिलाओं की तरफ से ट्रेनिंग करने की बात भी कही गई है. इस रिपोर्ट के बाद खुफिया एजेंसियां सतर्क हो गई हैं. बता दें कि डेरा बाबा नानक में नौ नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे.

गौरतलब है कि आतंकी शिविर होने की ये रिपोर्ट बीएसएफ के इनपुट के बाद आई है. रिपोर्ट में सुझाव दिया गया है कि आतंकवादी प्रशिक्षण शिविर मुदरीके, शकरगढ़ और नोरोवाल में स्थित हैं, जहां पर्याप्त संख्या में पुरुष और महिलाएं आतंकी गतिविधियों के लिए प्रशिक्षण ले रहे हैं. इखलासपुर और शकरगढ़ में आतंकवादियों के आंदोलन के बारे में समय-समय पर इनपुट लिए जाते हैं.

9 नवंबर को करतारपुर जाएंगे सिद्धू, इजाजत के लिए विदेश मंत्री को लिखी दूसरी चिट्ठी

बता दें कि करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन के मौके पर पंजाब सरकार ने सुल्तानपुर लोधी और डेरा बाबा नानक में कई ढांचागत विकास कार्य किए हैं. सरकारी बयान में कहा गया कि सुल्तानपुर लोधी के चारों ओर 150 करोड़ रुपये की लागत से रिंग रोड और एक नया प्रशासनिक संकुल बनेगा. इसके अलावा बहुत सारी परियोजनाओं पर काम चल रहा है. दिल्ली से सुल्तानपुर लोधी तक प्रकाश पूरब एक्सप्रेस समेत विशेष ट्रेनें चलाई जा रही हैं।

माना जाता है कि भारत से लगी सीमा से करीब 4 किलोमीटर दूर पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में स्थित करतारपुर गुरुद्वारा का निर्माण उस स्थल पर हुआ, जहां 16 वीं शताब्दी में गुरु नानक की मृत्यु हुई थी. इसे 4.2 किलोमीटर लंबे करतारपुर साहिब गलियारे से जोड़ा जाने वाला है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 नवंबर को करतारपुर गलियारा का उद्घाटन करेंगे और 12 नवंबर को पड़ने वाले गुरु नानक देव की 550 वीं जयंती समारोह के अवसर पर करतारपुर साहिब गुरुद्वारा जाने वाले सिख श्रद्धालुओं के पहले जत्थे को रवाना करेंगे.