आरबीआई – रेपो रेट में कमी, रेपो रेट 4.4 फीसदी से घटकर 4 हुआ

0
161

नई दिल्ली : रिजर्व बैंक ऑफ इंंडिया यानी आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बड़ा ऐलान किया है। आरबीआई ने रेपो रेट में 0.4 फीसदी की कमी की है। इस तरह अब रेपो रेट 4.4 फीसदी से घटकर 4 रह गया है। बैंकों को अब आरबीआई से कम ब्याज पर लोन मिलेगा और बैंक यह फायदा ग्राहकों तक पहुंचा सकते हैं। हालांकि इससे बचत पर ब्याज दर घटने के भी संकेत मिले हैं। रिवर्स रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया है। शक्तिकांत दास ने कहा कि लॉकडाउन के कारण भारत समेत दुनियाभर की अर्थव्यवस्था पर पड़ा है। खाने पीने समेत जरूरी चीजों के दाम बढ़े हैं। हालांकि अच्छी बात यह है कि इस साल मानसून के सामान्य रहने का अनुमान लगाया गया है। इससे अनाज और दालों की बम्पर उपज होने की उम्मीद है।

इससे पहले 19 अप्रैल को RBI ने रिवर्स रेपो रेट में 25 बेसिस पॉइंट की कमी की थी। अभी रिवर्स रेपो रेट घटकर 3.75 फीसदी है। कैश बढ़ाने के लिए एक्सेंज बैंक को 15 हजार करोड़ रुपए दिए जाएंगे। लॉकडाउन के कारण मार्च में इंडस्ट्रियल प्रॉडक्शन में 17 फीसदी की कमी दर्ज की गई है। मैन्युफैक्चरिंग में 21 फीसदी की गिरावट। कोर इंडस्ट्रीज के आउटपुट में 6.5 फीसदी की कमी रही है।

लॉकडाउन के कारण अर्थव्यवस्था पर असर पड़ा है, लेकिन जैसे जैसे हालात सामान्य होंगे, अर्थव्यवस्था में भी तेजी आएगी। 2020-21 में भारत के विदेशी मुद्रा भंडार 9.2 बिलियन डॉलर की बढ़ोतरी दर्ज की गई। भारत का विदेशी मुद्रा भंडार अभी 487 बिलियन डॉलर का है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here