ऑस्ट्रेलियाई नागरिकता लेने में भारत के लोग दुनिया में सबसे आगे

0
45

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलियाई नागरिकता लेने में भारत के लोग दुनिया में सबसे आगे हैं. ताजा रिपोर्ट के मुताबिक लगातार दूसरे साल भारतीय लोग अन्य देशों की तुलना में सबसे अधिक ऑस्ट्रेलियाई नागरिकता लेने में कामयाब हुए हैं. इस संबंध में जानकारी ऑस्ट्रेलियाई गृह मंत्रालय ने जारी की है.
रिपोर्ट के मुताबिक साल 2018-19 में 200 देशों के कुल 1.27 लाख लोगों को ऑस्ट्रेलियाई नागरिकता मिली. इतने लोगों में से अकेले भारत से 28,470 लोग थे जो कि कुल संख्या का 22.3 फीसदी है. बता दें कि पिछले साल की तुलना में इस साल ऑस्ट्रेलियाई नागरिकता लेने वालों की संख्या में 58 फीसदी का इजाफा दर्ज किया गया है.

ग्रेट ब्रिटेन को पीछे छोड़ा था

इससे पहले साल 2017-18 में भी ऑस्ट्रेलिया की नागरिकता लेने वालों में सबसे अधिक भारतीय लोग थे. उस साल 80,649 लोगों को ऑस्ट्रेलिया ने अपनी नागरिकता दी थी जिसमें से 17,756 लोग भारत के थे. इसी साल भारत ने ग्रेट ब्रिटेन को पीछे छोड़ा था. इससे पहले ग्रेट ब्रिटेन के ही लोग सबसे अधिक ऑस्ट्र्रेलिया की नागरिकता लेते थे.

ऐसे मिलती है ऑस्ट्रेलिया में नागरिकता

ऑस्ट्रेलिया में दो तरह से नागरिकता मिलती है. पहले नियम के अनुसार आपके परिवार के कोई व्यक्ति अगर ऑस्ट्रेलिया के निवासी हैं तो आपको यहां की नागरिकता आसानी से मिल जाएगी. वहीं, दूसरे नियम के अनुसार कुछ विशेष क्राइटेरिया के साथ सिटिजनशिप टेस्ट में सफल होने वाले व्यक्ति को नागरिकता प्रदान की जाती है. सिटिजनशिप टेस्ट में अंग्रेजी के साथ ऑस्ट्रेलिया के बारे में व्यक्ति की जानकारी की परख की जाती है.