प्रदूषण पर शशि थरूर ने कहा- कब तक जिंदगी काटोगे बीड़ी और सिगार में, कुछ दिन तो गुजारो दिल्ली- एनसीआर में

0
54

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर में भयावह प्रदूषण की स्थिति को लेकर चैतरफा देश में बहस जारी है. अब कांग्रेस नेता शशि थरूर ने तंज भरे लहजे में कहा है कि कुछ दिन तो गुजारो दिल्ली-एनसीआर में. शशि थरूर ने अपने ट्विटर अकाउंट से एक तस्वीर शेयर की जिसपर लिखा है, कब तक जिंदगी काटोगे सिगरेट, बीड़ी और सिगार में..कुछ दिन तो गुजारो दिल्ली-एनसीआर में। बता दें कि ,कुछ दिन तो गुजारो गुजरात में , गुजरात टूरिजम का टैग लाइन है.

इसके साथ ही इस इमेज पर नीचे कुछ उसी तरह की चेतावनी लिखी हुई है जैसी किसी नशेले पदार्थ जैसे सिगरेट आदि के डब्बे पर लिखी होती है. इमेज में नीचे अंग्रेजी में लिखा है, दिल्ली सेहत के लिए खतरनाक है

दिल्ली और आसपास के इलाकों में प्रदूषण की स्थिति बेहद गंभीर हो गई है. लोगों का सांस लेना दुश्वार हो गया है, दम घुट रहा है. आसमान में पसरी धुंध की चादर दिल्ली को बीमार कर रही है. दिल्ली की जनता बेहाल है. एयर क्वलिटी इंडेक्स के मुताबिक, दिल्ली में पीएम 2.5 और पीएम 10 दोनों ही 500 के पार चला गया है, जो लोगों के स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक बताया जाता है.

प्रदूषण की वजह से ईपीसीए ने दिल्ली एनसीआर में हेल्थ इमरजेंसी की घोषित की है. निर्माण कार्य पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है. ईपीसीए सुप्रीम कोर्ट की कमेटी है.

प्रदूषण को लेकर अब राजनीति भी गरमा रही है. दिल्ली सरकार दिल्ली की भयावह स्थिति के लिए हरियाणा और पंजाब में जलाए गए पराली को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं. वहीं केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर का कहना है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल इतने गंभीर मुद्दे पर राजनीति कर रहे हैं.