अब भुवनेश्वर में रोबो परोसेंगे खाना

0
90

भुवनेश्वर: आज से रोबो ने भुवनेश्वर में खाना परोसने का काम शुरू कर दिये हैं। भुवनेश्वर में एक रोबो रेस्तरां खोला गया है। उक्त रेस्तरां में वेटर का काम रोबो करेगा। इस रेस्तरां में दो राबो वेटर हैं… जिनका नाम चम्पा और चमेला रखा गया हैं। होटल के प्रबन्धक ने बताया कि ग्राहक होटल के टेबल पर रखे गये मेनु को देखकर रोबो को आर्डर देंगे।
यह आर्डर रोबो चम्पा और चमेली लेंगी। ग्राहक जो आर्डर देंगे वो खाद्य रोबो लाकर देंगे।

होटल प्रबंधत के मुताबिक यह रोबो सिर्फर खाद्य ही नहीं परोसेंगे, बल्कि ग्राहकों का स्वागत भी करेंगा और उन्हें धन्यवाद भी देंगे। इन रोबो के सीने पर एक स्क्रीन लगी होगी जिस पर प्रबन्धकों के साथ ग्राहक भी जो मैसेज देना चाहेंगे वह देंगे।

प्रबन्धक के मुताबिक यह दोनों रोबो स्वदेशी ज्ञानकौशल से बनाया गया है। इसे बनाने में साढे तीन लाख रूपये खर्च हुए हैं । देशी कारिगरों ने सिर्फ 15 दिन के अन्दर चम्पा और चमेली को तैयार किया है।

होटल में रोवो के जरिये खाद्य परोसे जाने की बात को स्थानीय मजदूर नेता पचा नहीं पा रहे हैं। भाकपा(मालेली) से जुडे मजदूर संगठन के नेता महेन्द्र परिडा का कहना है कि भुवनेश्वर में लोगों को काम नहीं मिल रहा है। ऐसे में सरकार की गलत नीतियों से एक के बाद एक संस्थाओं में छंटनी जारी है । ऐसे में अगर होटलों और रेस्तराओं में रोबो से काम लेने शुरू कर दिये जाएंगे इससे स्थानीय लोगों के रोजगार प्रभावित होंगे।