नासा – पृथ्‍वी की ओर तेजी से बढ़ रहा है एक विशाल धूमकेतू, 27 मई को धरती से सीधे भी देखा जा सकता है

0
147

नई दिल्ली : पिछले महीने 29 अप्रैल को विशाल एस्टेरोइड के पृथ्‍वी के टकराने का खतरा टला ही था कि ऐसी ही एक और खगोलीय घटना के आसार बन रहे हैं। हालांकि इस बार एस्‍टेरॉयड नहीं है लेकिन एक विशाल धूमकेतू पृथ्‍वी की ओर तेज गति से चला आ रहा है। यह सूर्य की तरफ से पृथ्‍वी की कक्षा में प्रवेश करने जा रहा है। मई के अंत तक यह पृथ्‍वी के बेहद नजदीक आ जाएगा। नासा के आधिकारिक ट्वीटर हैंडल नासा Sun & Space और नासा Asteroid Watch पर दी गई जानकारी के अनुसार यह 27 मई, 2020 को पृथ्‍वी की सतह के बेहद करीब होगा। इसे धरती से सीधे भी देखा जा सकता है। धूमकेतू का नजर आना अपने आप में दुर्लभ घटना है क्‍योंकि ये कई बरसों में एक बार नज़र आते हैं।

SWAN नाम का यह धूमकेतू पुच्‍छल तारों की ही तरह अपने पीछे मीलों लंबे धूल, पत्‍थर के टुकड़े, गैस, बर्फ, स्‍पेस डेब्री के कण आदि को साथ लेकर चला आ रहा है। सूर्य की रोशनी के संपर्क में आकर ये चमक उठते हैं। हालांकि धूमकेतू एस्‍टेरॉयड की तरह घातक या नुकसानदेह नहीं होते लेकिन पृथ्‍वी के वातावरण में दाखिल होने के बाद पैदा होने वाले प्रभाव के बारे में पहले से कुछ स्‍पष्‍ट नहीं कहा जा सकता।

सामान्‍य तौर पर आए दिन छोटे आकार के धूमकेतू पृथ्‍वी की कक्षा में घुसकर जलकर खाक हो जाते हैं और यह घटना आसमान में हमें यह किसी तारे के टूटकर गिरने के दृश्‍य के रूप में नज़र आती है। 27 मई को पृथ्‍वी के पास आने वाले इस धूमकेतू का आसमान पर असर दिखाई दे सकता है। बताया जा रहा है कि इसके चलते आसमान का रंग हरा हो जाएगा, जो कि एक रोमांचकारी अनुभव होगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here