नामीबिया, नीदरलैंड ने टी20 विश्व कप में स्थान सुनिश्चित किया

0
45
WINDHOEK, 29 January 2016 - The under-19 national Cricket team take a 'selfie' after winning their first game against Scotland at the International Cricket Council (ICC) U19 World Cup group game in Bangladesh. (Photo: Contributed)

दुबई: नामीबिया ने यहां आईसीसी टी20 विश्व कप क्वालीफायर में ओमान को हराकर पहली बार, अगले साल आस्ट्रेलिया में होने वाले टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई किया जिसमें नीदरलैंड भी जगह बनाने में सफल रहा। आल राउंडर जेजे स्मिट ने महज 25 गेंद में 59 रन की शानदार पारी खेली जिसके बूते नामीबिया ने ओमान को 54 रन से शिकस्त देकर अक्टूबर 2020 में आस्ट्रेलिया में होने वाले विश्व कप की आठ टीमों के पहले दौर के लिये स्थान सुनिश्चित किया।

नामीबिया ने बल्लेबाजी का फैसला कर सात विकेट पर 161 रन का स्कोर खड़ा किया जिसमें स्मिट ने अपनी पारी के दौरान पांच छक्के जड़े जबकि क्रेग विलियम्स ने भी 45 रन की पारी खेली। टी20 विश्व कप 2016 में हिस्सा लेने वाली ओमान की टीम इस लक्ष्य के जवाब में 107 रन पर सिमट गयी। नामीबिया ने 2003 में 50 ओवर के विश्व कप में अपने सभी छह मैच गंवा दिये थे। अब टीम प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में पापुआ न्यू गिनी से भिड़ेगी जबकि ओमान अब भी क्वालीफाई कर सकता है, अगर प्लेआफ में वह हांगकांग को हरा दे। इससे पहले नीदरलैंड ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) को आठ विकेट से मात देकर आस्ट्रेलिया का टिकट कटाया।

आयरलैंड पर जीत से शुरूआत करने वाली यूएई की टीम निर्धारित 20 ओवर में नौ विकेट पर केवल 80 रन ही बना सकी। इसके बाद नीदरलैंड ने 29 गेंद रहते यह लक्ष्य हासिल कर लिया। नीदरलैंड की टीम सेमीफाइनल में आयरलैंड के सामने होगी जो पहले ही क्वालीफाई कर चुकी है। वहीं यूएई के पास भी क्वालीफाई करने का अंतिम मौका है जिसमें टीम को स्काटलैंड को मात देनी होगी।