कोरोना से जंग लड़ने के लिए मोदी सरकार का प्लान तैयार, बैठक में किसानों – एमएसएमई को लेकर लिए कई बड़े फैसले

0
108

नई दिल्ली : कोरोना महामारी के बीच अनलॉकिंग के पहले दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक हुई। इस बैठक में कोरोना से जंग लड़ने के लिए कहीं महत्वपूर्ण फैसलों पर मुहर लगाई गई है। किसान और एमएसएमई की मजबूती को लेकर मोदी सरकार की कैबिनेट ने कई बड़े फैसले लिए हैं। मोदी कैबिनेट में मौजूद केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि एमएसएमई की मजबूती से निर्यात बढ़ेगा। वहीं 25 लाख एमएसएमई के पुनर्गठन की उम्मीद जताई जा रही है। वहीं उन्होंने कहा कि कमजोर उद्योगों को फिर से उठाने के लिए सरकार की तरफ से करो रुपए का फंड दिया गया है। आत्मनिर्भर भारत के पैकेज के कई अहम ऐलान को मंजूरी 50 हजार करोड़ रुपये के इक्विटी निवेश को भी मिली मंजूरी।

वहीं दूसरी तरफ बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि बैठक में किसानों एमएसएमई को लेकर कई अहम फैसले मोदी सरकार ने लिए हैं। इन क्षेत्रों को मजबूत और महत्वपूर्ण बनाने के लिए मोदी कैबिनेट ने इस सेक्टर के लिए कई बड़ी घोषणा की है। जिन को जल्द ही धरातल पर उतारा जाएगा। बैठक में जावड़ेकर ने कहा कि ऐसे में किसी में 25 लाख से बढ़ाकर एक करोड़ की गई है।

वहीं दूसरी तरफ सरकार ने एमएसएमई की परिभाषा को संशोधित कर लिया है। एमएसएमई में ये संशोधन 14 साल बाद हुए हैं। 20 हजार करोड़ रुपये के अधीनस्थ कर्ज के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है। जावड़ेकर ने जानकारी देते हुए कहा कि एमएसएमई के कारोबार की सीमा को 5 करोड़ रुपए की गई है। वहीं उन्होंने कहा कि रोजगार बढ़ाने के लिए मोदी सरकार ने कई अहम फैसले लिए हैं। वही कहा है कि रोजगार के लिए बाहर युवा जरूर निकले। वहीं दूसरी तरफ मोदी कैबिनेट में कहा गया कि सैलून पान की दुकान और मोची को भी इस योजना का लाभ मिलेगा। व्यवसाय को आसान करने के दिशा में मोदी सरकार ने कई बड़े अहम फैसले लिए हैं। एमएसएमई को लोन देने के लिए 3 लाख करोड़ की योजना है। रेहड़ी पटरी वालों के लिए लोन की योजना लाई गई है। रेहड़ी पटरी वालों को 10 हजार का लोन मिलेगा।

वहीं बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने भी जानकारी देते हुए कहा कि न्यूनतम समर्थन मूल्य में बड़ी बढ़ोतरी की गई है। सरकार की तरफ से ताकि किसानों के लिए सरकार की तरफ से राहत मिल सके। सरकार ने किसानों को राहत देने के लिए मक्का के समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी की है। मूंग में बढ़ोतरी की है। तोमर ने कहा कि 14 फसल ऐसी हैं। जिसमें किसानों को 50 से 83 फीसदी तक ज्यादा समर्थन मूल्य दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here