भारत में शुरू iPhone XR की मैन्युफैक्चरिंग , कम हो सकती है कीमत

0
56

नई दिल्ली: भारतीय बाजार में iPhone की डिमांड काफी है. ऐसे में iPhone की चाह रखने वाले यूजर्स के लिए एक अच्छी खबर आई है. iPhone XR की मैन्युफैक्चरिंग भारत में कंपनी ने शुरू कर दिया है. जी हां, आपने सही सुना iPhone XR का प्रोडक्शन भारत में शुरू हो गया है. इससे साफ पता चलता है कि Apple भारत में अपने बिजनेस को बढ़ाना चाहता है. इसके साथ ही खबर है कि कंपनी आगे iPhone 11 सीरीज के iPhone की भी मैन्युफैक्चरिंग भी भारत में कर सकती है.

भारत में iPhone XR की भारत में मैन्युफैक्चरिंग करने से Apple को कई फायदे भी हैं. iPhone XR की मैन्युफैक्चरिं में एक तो कंपनी को आयत करने पर ड्यूटी में छूट मिलेगी. रिटेल स्टोर खोलने के लिए जरूरी लोकल आउटसोर्सिंग नॉर्म्स को पूरा करने में भी मदद मिलेगी.

खबरों की माने तो iPhone XR की मैन्युफैक्चरिंग चेन्नई में शुरू भी हो गई है. इसके साथ ही Apple ने कहा है कि वह प्रोडक्ट्स की कीमत नहीं बढ़ाएंगे. भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाजार है ऐसे में हो सकता है कि यहां जब iPhone बनने लगे तो इसकी कीमत भी कम हो जाए.

अमेरिका और चाइना में जारी ट्रेड वार के बीच Apple कंपनी का भारत में iPhone XR की मैन्युफैक्चरिंग का यह फैसला काफी सोच-समझ कर लिया हुआ मालूम होता है. Apple न सिर्फ भारत में बल्कि ताईवान, वियतनाम, मेक्सिको, इंडोनेशिया और मलेशिया जैसे देशों में भी मैन्युफैचरिंग प्लांट लगाने की तैयारी में है.

बता दें कि iPhone XR को पिछले साल iPhone XS और iPhone XS Max के साथ ही लॉन्च किया गया था. इसकी शुरुआती कीमत 76,900 रुपये है. यह फोन 64 GB, 128 GB और 256 GB में ये आईफोन काले, सफेद, नीले, पीले, कोरल और लाल रंग में मिलेगा.

iPhone XR की बॉडी ग्लास और एल्यूमिनियम से लैस है और इसका डिस्प्ले 6.1 इंच का है. इसके साथ ही लग्जरी iPhone XS और Xs Max भी लॉन्च हुआ है. एप्पल का कहना है, “इसकी बैटरी पूरे दिन चलेगी.” iPhone XR में 12 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और 7 मेगापिक्सल के फ्रंट कैमरे के साथ सेंसर्स लगे हैं. यह वॉटरप्रुफ है यानी ये कॉफी, चाय और सोडा गिरने से खराब नहीं होगा.