लॉकडाउन में घर पर ही बनाएं फ्रूट केक, बच्चों को आएगा मजा

0
271

नई दिल्ली : लॉकडाउन में अगर आपका मन फ्रूट केक खाने का कर रहा है और बाजार बंद होने की वजह से ऐसा नहीं हो पा रहा है तो आप घर पर ही बड़ी ही आसानी से इसे बना सकते हैं. इसके लिए आपको ज्यादा चीजों की भी जरूरत नहीं होगी और यह कूकर में ही तैयार हो जाएगा. यह फ्रूट केक बिना अंडों के बनेगा और बच्चों को भी खूब पसंद आएगा. घर पर इसे बनाने की रेसिपी काफी आसान है और यह घर पर बंद लोगों को एक अलग जायका देगा. आइए आपको बताते हैं इसे बनाने की आसान रेसिपी के बारे में.

फ्रूट केक बनाने की सामग्री
दही-तीन बड़े चम्मच
चीनी- तीन बड़े चम्मच (पिसी हुई)
रिफाइंड ऑयल- दो बड़े चम्मच
मैदा-आधा कप
बेकिंग पाउडर- आधा छोटा चम्मच
खाने का सोडा- आधा छोटा चम्मच
दूध- आधा कर
टूटी फ्रूटी- आधा कप

फ्रूट केक बनाने की विधि
सबसे पहले कूकर को प्री-हीट करने के लिए गैस पर मध्यम आंच पर रख दें. कूकर के अंदर कोई स्टैंड या फिर उंची पलेट रख दें और फिर उसे ढक दें. अब कूकर को 10 मिनट की लिए गर्म होने के लिए छोड़ दें. दूसरी तरफ एक बाउल में दही लें और उसे अच्छी तरह से फेंट लें. इसके बाद दही में पिसी हुई चीनी और रिफाइंड ऑयल मिक्स करें. अब इन सभी को अच्छी तरह से मिक्स करें और एक स्मूद पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट में मैदा डालें. साथ ही बेकिंग पाउडर और खाने का सोडा भी शामिल करें और कुछ देर तक इन सभी चीजों को फेटते रहें ताकि यह बिल्कुल नरम हो जाए.

आप जितना ज्यादा इस पेस्ट को मिक्स करेंगे बैटर उतना ही अच्छा बनेगा. इस पेस्ट को स्मूद बनाने के लिए दूध का इस्तेमाल करें. अब सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें. आखिर में इस पेस्ट में टूटी-फ्रूटी को मिला दें और फिर से मिक्स कर लें. आपके केक का बैटर तैयार हो चुका है. अब घर में पानी पीने वाले दो स्टील के गिलास लें. इन गिलास के अंदर चारों तरफ हल्का रिफाइंड ऑयल लगा लें ताकि आपका केक इसमें चिपके नहीं. इसके बाद गिलास में थोड़ा सा सूखा मैदा डाल लें और चारों तरफ हिला दें.

अब दोनों गिलास में बराबर मात्रा में केक का बैटर डाल दें. अब दोनों गिलास को पहले से प्री हीट कूकर में रख दें. कूकर में रखते हुए ध्यान रखें कि कूकर बेहद गर्म है, आपके हाथ इसमें न जल जाएं. इसके बाद कूकर के ढक्कन का रबर और सिटी निकालते हुए उसे बंद कर दें. अब इसे 25 मिनट तक मध्यम आंच तक पकने दें. जब समय पूरा हो जाए तो ढक्कन खोलकर चेक करें. केक पका है कि नहीं इसे चेक करने के लिए चाकू को केक के अंदर घुसाएं और निकाल लें.

अगर चाकू के सरफेस पर केक का बैटर न चिपके तो इसका मतलब ये पक चुका है. इसके बाद गैस बंद कर दें और किसी कपड़े की मदद से गिलास को बाहर निकाल दें. अब गिलास को थोड़ा ठंडा होने के लिए रख दें. इसके बाद गिलास को एक प्लेट पर पलट दें. आपका केक तैयार है, ठंडा होने पर इसे काट कर सर्व करें.