मध्य प्रदेश – 35 जमातियों को अदालत ने 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेजा

0
120

भोपाल : मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में बिना सूचना दिये छिप कर रह रहे तब्लीगी जमात के सदस्यों पर प्रदेश सरकार ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है. भोपाल पुलिस ने 71 जमातियों को गिरफ्तार किया है. इनमें से 35 को जेल भेज दिया गया है. वहीं बाकी के 36 लोगों के वीजा की जांच की जा रही है. बताया जा रहा है कि जेल भेजे गए जमातियों में 30 विदेशी और 5 भारतीय शामिल हैं. जमातियों को अदालत ने 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया है. इन पर लॉकडाउन उल्लंघन सहित अन्य मामलों में शहर के अलग-अलग थाना क्षेत्रों में केस दर्ज है. जब कोर्ट में इन्हें पेश किया गया तो जज ने अपने चैम्बर से निकलकर कोर्ट के बाहरी कंपाउंड में सुनवाई की. भोपाल पुलिस ने अलग-अलग थानों में 64 विदेशी जमाती और 10 देशी जमाती के साथ उनकी मदद करने वाले 13 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया था.

शासकीय आदेश और वीजा उल्लंघन करने के साथ धारा 188, 269, 270 आईपीसी धारा 51 राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन अधिनियम धारा 13, 14 विदेशियों विषयक अधिनियम 1964 के तहत ये केस दर्ज किए थे. ये मामले शहर के ऐशबाग, मंगलवारा, श्यामला हिल्स, पिपलानी और तलैया थाना क्षेत्र के हैं. विदेशों से आए इन जमातियों ने भोपाल पहुंचने पर स्थानीय पुलिस को कोई जानकारी नहीं दी थी. साथ ही लॉकडाउन के दौरान शासकीय आदेशों को भी नहीं माना था.

भोपाल पुलिस ने तब्लीगी जमात के सदस्यों, संगठन से जुड़े कुछ भारतीयों और अन्य लोगों को क्वारंटीइन किया है, जिन्होंने भोपाल में इनके ठहरने की व्यवस्था की थी. भोपाल पुलिस ने बताया कि इन सभी के विरुद्ध आईपीसी की धारा 188, 269, 270, द नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट की धारा 13 द फॉरेनर्स एक्ट की धारा 14 के तहत मामला दर्ज किया है.