झारखंड में आज से बिकेगी शराब, आइये जाने कैसे और कितनी मंहगी मिलेगी शराब ?

0
31

रांची : सरकार के आदेश के बाद झारखंड में आज (बुधवार) से शराब की दुकानें खुलेंगी. हालांकि लोगों को पीने के लिए ज्यादा खर्च करने होंगे, क्योंकि प्रदेश में 20 से 25 फीसदी तक शराब महंगी हो गई है. उत्पाद विभाग ने शराब पर 10 फीसदी विशेष कर लगाया है. वहीं वाणिज्यकर विभाग ने वैट की दर में इजाफा करते हुए 50 से 75 फीसदी कर दिया है. कोरोना को लेकर लगाये गये लॉकडाउन के कारण प्रदेश में लगभग दो महीने के बाद बुधवार से शराब की दुकानें खुलेंगी. इसको लेकर उत्पाद आयुक्त विनय कुमार चौबे की ओर से सभी जिलों के उपायुक्तों को दिशा-निर्देश दिये गये हैं. इसके तहत सुबह सात से शाम सात बजे तक दुकानें खुली रहेंगी. दुकानों पर ज्यादा भीड़ न लगे, इसके लिए तीन तरह से शराब बेची जाएगी.

ग्रामीण क्षेत्रों में पूर्व की तरह काउंटर से शराब की बिक्री होगी, पर सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन करना होगा. शहरों में काउंटर के साथ-साथ ई टोकन के माध्यम से भी शराब की बिक्री होगी. ई टोकन के तहत आने वाले ग्राहकों को प्राथमिकता दी जाएगी. 9 शहरों में जोमैटो व स्वीगी की मदद से शराब की होम डिलिवरी का भी प्रावधान किया गया. इन शहरों में ई टोकन के माध्यम से शराब की बिक्री नहीं होगी. ये शहर हैं रांची, बोकारो, धनबाद, देवघर, गिरिडीह, हजारीबाग, जमशेदपुर, रामगढ़ व पलामू. ग्राहक इन दोनों सर्विस प्रोवाइडर के ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं.

केन्द्रीय गृह मंत्रालय के निर्देशों के तहत राज्य में कोरोना कंटेनमेंट जोन व मॉल में शराब की बिक्री पर रोक जारी रहेगी. उत्पाद विभाग ने सभी लाइसेंसधारियों को निर्देश दिया है कि वे दुकानों पर प्रतिदिन सेनिटाइजेशन कराएंगे. दुकान के बाहर व भीतर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन का ध्यान रखा जाएगा. दुकानों के बाहर गोल घेरा बनाकार ग्राहकों को सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन कराया जाएगा. ई पेमेंट का भी प्रावधान करने को कहा गया है. दुकानों पर जल्द से जल्द सीसीटीवी कैमरा लगाकर उसका लिंक विभाग को शेयर करने को भी कहा गया है, ताकि गड़बड़ी की कोई गुंजाइश न रहे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here