कश्मीर की स्थिति सुधरी, राजनीतिक-आर्थिक हालात सामान्य करने के लिए भारत रोडमैप बनाएः अमेरिका

0
114

नई दिल्ली। अमेरिका ने कश्मीर की राजनीतिक और आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए भारत से रोडमैप तय करने के लिए कहा है। इसके साथ ही पाकिस्तान को भी नसीहत दी है, कि वह कश्मीर में घुसपैठ की कोशिश में लगे आतंकियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करे। दक्षिण-मध्य एशिया की विदेश मामलों की सहायक मंत्री एलिस वेल्स ने गुरुवार को कहा, कि हमें कश्मीर के हालात में प्रगति दिखी है। पोस्टपेड मोबाइल सेवा शुरू कर दी गई है, जिससे 40 लाख लोगों को फायदा हुआ, लेकिन इंटरनेट और एसएमएस अब भी प्रतिबंधित है।

राजनीतिक बंदियों को आजाद किया जाए

विदेश विभाग की एक बैठक के दौरान राज्य के हालात पर चर्चा करते हुए वेल्स ने कहा, “हम चाहते हैं कि कश्मीर जल्द से जल्द सामान्य स्थिति में लौटे। वहां राजनीतिक बंदियों को जल्द छोड़ा जाए और संचार व्यवस्था पटरी पर लाने के काम में भी तेजी आनी चाहिए।”

पाकिस्तान को चेतावनी देते हुए वेल्स ने कहा, कि लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद और हिजबुल मुजाहिदीन जैसे आतंकी संगठन कश्मीर की शांति में बड़ा रोड़ा हैं। पाकिस्तान को अगर भारत के साथ सुचारू रूप से बातचीत शुरू करनी है तो उसे एलओसी पार करने की कोशिश में जुटे आतंकियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करनी होगी।

‘पाकिस्तान आतंकियों के खिलाफ अपरिवर्तनीय कदम उठाए’

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने हाल ही में कहा था, कि कश्मीर के खिलाफ हिंसा फैलाने वाले आतंकी कश्मीरियों के साथ पाकिस्तानियों के भी दुश्मन है। उनके इस बयान का स्वागत करते हुए वेल्स ने कहा कि पाकिस्तान को अपने क्षेत्र में छिपे आतंकियों और कट्टरपंथियों के खिलाफ अपरिवर्तनीय कदम उठाने चाहिए।