कर्नाटक – सिर्फ रविवार को रहेगा लॉकडाउन

0
11

कर्नाटक : कर्नाटक में 56 दिन के लॉकडाउन के बाद राज्य सरकार ने मंगलवार से दुकानें खोलने का निर्णय किया है। हालांकि 31 मई तक सिर्फ रविवार को पूरी तरह लॉकडाउन लागू रहेगा। केरल में आवागमन के सार्वजनिक साधनों को छूट दी गई है। तमिलनाडु में ग्रामीण इलाकों में सैलून खुल जाएंगे। गुजरात में संक्रमित इलाकों को छोड़ सभी जगह रियायतें दी जा रही हैं। असम में रात भर का कर्फ्यू रहेगा। लॉकडाउन-4 में राज्यों को अपने ढंग से व्यवस्था बनाने की जिम्मेदारी मिलने के बाद कई राज्यों ने अपने तरीके से रियायतों की घोषणा की है।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येद्दयुरप्पा ने कहा कि कर्नाटक में मंगलवार से किसी क्षेत्र या भवन की एकलौती दुकान (स्टैंड एलोन) और सैलून को मंगलवार से खोलने की छूट दे दी गई है। राज्य परिवहन और निजी क्षेत्र की बसों को अधिकतम 30 यात्रियों को लेकर चलने की छूट दी गई है। बसों में मास्क लगाना और सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन करना अनिवार्य होगा। उन्होंने राज्य परिवहन की बसों का किराया बढ़ाए जाने की संभावना से इंकार किया है।

ऑटो और टैक्सी को भी अधिकतम दो सवारी के साथ चलने की छूट दी गई है। हालांकि रेड जोन और हॉट स्पॉट क्षेत्रों में कोई रियायत नहीं दी गई है। वहां सुरक्षा नियम सख्ती से लागू रहेंगे। 31 मई तक हर रविवार को पूरी तरह लॉकडाउन रहेगा। किसी को भी घर से निकलने की इजाजत नहीं होगी। उधर पड़ोसी राज्य केरल ने अपने यहां सार्वजनिक यातायात साधनों को छूट देने की घोषणा की है। तिरुवनंतपुरम से मिली खबर के अनुसार केरल के परिवहन मंत्री एके शशींद्रन ने राज्य परिवहन निगम की बसें चलाए जाने की जानकारी दी है। हालांकि अंतरजिला और अंतर्राज्यीय बसों को इजाजत नहीं दी गई है। सोशल डिस्टेंसिंग के नियम के चलते यात्रियों की कम संख्या की वजह से बसों का किराया थोड़ा ज्यादा होगा।

इस बीच पुडुचेरी में मुख्यमंत्री वी.नरायणसामी ने लॉकडाउन-4 के दौरान राज्य में बुधवार से सुबह सात बजे से शाम सात बजे शराब की दुकानें खोलने की छूट रहेगी। अन्य दुकानें सुबह छह बजे से शाम सात बजे तक खोली जा सकेंगी। पहले ये दुकानें पांच बजे तक ही खोली जा रही थीं। अंतरराज्यीय बसों के साथ होस्टेल खोल दिए जाएंगे। असम के मुख्य सचिव कुमार संजय कृष्ण ने कहा कि सभी डीएम से अपने अपने जिले में 31 मई तक रात का कर्फ्यू लगाने को कहा गया है। शाम सात बजे से सुबह सात बजे तक कर्फ्यू रहेगा।

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी ने कहा कि राज्य के ग्रामीण इलाकों में मंगलवार से सैलून खोल दिए जाएंगे। हालांकि शहरी क्षेत्र में फिलहाल इसकी इजाजत नहीं दी गई है। शहरी क्षेत्र के लिए कुछ रुककर इजाजत दी जाएगी। इसी तरह के गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने एक वीडियो संदेश में बताया कि लॉकडाउन-4 में दुकानें और काम-धंधे ऑड ईवन के आधार पर खुलेंगे। लेकिन कंटेनमेंट क्षेत्र में कोई छूट नहीं जी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here