भारीय रेलवे – स्पेशल ट्रेनों की टिकट बुकिंग के नाम पर हो रही धोखाधड़ी, वेबसाइट हैक कर हैकर दलालों को पंहुचा रहे फायदा

0
110

नई दिल्ली : लॉकडाउन के मुश्किल समय में भी लोग धोखाधड़ी से बाज नहीं आ रहे हैं। अब स्पेशल ट्रेनों की टिकट बुकिंग के नाम पर फ्रॉड का भंडाफोड़ हुआ है। आरोपी रेलवे की वेबसाइट हैक कर टिकट दलालों को फायदा पहुंचा रहे थे। दरअसल, भारतीय रेलवे ने लॉकडाउन में जिन 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों की शुरुआत 12 मई से की है, उनके ज्यादातर टिकट आम यात्रियों की जगह दलालों के पास पहुंच रहे हैं। इन ट्रेनों के टिकट लखनऊ सहित देशभर में सक्रिय सिंडिकेट बना रहे हैं। उन्होंने नया सॉफ्टवेयर तैयार कर इस गोरखधंधे को अंजाम दिया। लखनऊ में खुलासा होने के बाद एक शख्स को गिरफ्तार कर लिया गया है। पढ़िए लखनऊ से निशांत यादव की रिपोर्ट

टिकटों के नाम पर धोखाधड़ी कर रही इस गैंग के तार लखनऊ समेत दिल्ली, मुंबई, हावड़ा और भुवनेश्वर सहित कई शहरों से जुड़े हैं। AC क्लास वाली ट्रेनों के 2000 रुपए से 4000 रुपए प्रति यात्री अधिक लेकर टिकट बेचा जा रहा है। टिकट में यात्री का पूरा नाम नहीं लिखा जा रहा। मसलन अजय कुमार की जगह ए कुमार से बन रहा है।

रेलवे ने AC स्पेशल ट्रेनों की बुकिंग सिर्फ IRCTC से शुरू की थी। पहले दिन बुंकिंग से पहले ही यह वेबसाइट ठप्प पड़ गई। अब पता चला है कि 11 मई शाम 6 बजे IRCTC की वेबसाइट खुले इससे पहले ही दलालों ने सुपर तत्काल प्रो नाम का नया सॉफ्टवेयर बना दिया था। IRCTC की वेबसाइट के एप्लीकेशन को इसी सॉफ्टवेयर से खोलकर OTP को बाईपास कर दिया। सीधे अप्लीकेशन भरकर बुकिंग खुलते ही मात्र 45 सेकेंड के अंदर यह दलाल खुद टिकट बना ले रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here