हरियाणा चुनाव: वोटों की गिनती शुरू, चौटाला का दावा- जेजेपी के पास रहेगी सत्ता की चाबी

0
57

नई दिल्ली: हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती शुरू हो गई है. शुरुआती रुझानों में बीजेपी आगे दिखाई दे रही है. हालांकि पहली बार नई पार्टी बनाकर चुनाव लड़ रहे दुष्यंत चौटाला ने दावा किया है कि कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही 40 सीटें जीत पाने में कामयाब नहीं होंगी. दुष्यंत चौटाला हरियाणा की उचाना कलां सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. कांग्रेस के दिग्गज नेता रणदीप सुरजेवाला भी कह चुके हैं कि उन्हें जेजेपी के साथ जाने में कोई परहेज नहीं है.

दुष्यंत चौटाला ने कहा, ”ना ही बीजेपी और ना ही कांग्रेस 40 सीटों का आंकड़ां पार कर पाएंगी. सत्ता की चाबी जननायक जनता पार्टी के हाथ में होगी.” बता दें कि पिछले साल दुष्यंत चौटाला ने इनेलो से अलग होकर जेजेपी बनाई है. लोकसभा चुनाव में दुष्यंत चौटाला की पार्टी को 7 फीसदी वोट मिले थे.

ज्यादातर एग्जिट पोल्स की मानें तो हरियाणा में बीजेपी 70 से अधिक सीटों के साथ सरकार बनाने में कामयाब हो सकती है. हालांकि एग्जिट पोल के मुताबिक राज्य में किसी पार्टी को बहुमत नहीं मिलने जा रहा है. किसी पार्टी को बहुमत नहीं मिलने की स्थिति में सत्ता की चाबी जेजेपी और निर्दलीय उम्मीदवारों के हाथ में रहेगी.

2014 में बीजेपी ने 47 सीटें जीतकर पहली बार राज्य में अपने दम पर सरकार बनाई थी. इनेलो 19 सीटों के साथ दूसरे और कांग्रेस 15 सीटों के साथ तीसरे नंबर पर रही थी.