मेलानिया ट्रंप, दिल्ली में ‘हैप्पीनेस क्लास’ का लेंगी जायजा

0
79

नई दिल्ली: दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार तीसरी बार सत्ता में आई है और सत्ता में आते ही उसके लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी आ गई है,कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी मेलानिया ट्रंप मंगलवार 25 फरवरी को दिल्ली सरकार के सरकारी स्कूल का दौरा करेंगी और इस दौरान हैप्पीनेस करिकुलम का जायजा लेंगी. सूत्रों के मुताबिक खुद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया अमेरिका की पहली महिला का स्वागत करने के लिए मौजूद रहेंगे.

बताया जा रहा है कि यह कार्यक्रम दक्षिण दिल्ली के सरकारी स्कूल में आयोजित किया जा सकता है. करीब 1 घंटे का समय मेलानिया ट्रंप सरकारी स्कूल के बच्चों के साथ बिताएंगी और देखेंगी कि केजरीवाल सरकार का हैप्पीनेस करिकुलम कैसे बच्चों को तनाव और अवसाद मुक्त करता है.

हैप्पीनेस करिकुलम दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार का वह पाठ्यक्रम है जो शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया की पहल पर सरकारी स्कूलों में लागू किया गया है. इसके तहत नर्सरी से आठवीं तक के बच्चों को रोजाना पहला पीरियड यानी 40 मिनट में हैप्पीनेस पर ध्यान दिया जाता है. हैप्पीनेस करिकुलम के तहत बच्चों को मेडिटेशन कराया जाता है, ज्ञानवर्धक और नैतिकता संबंधित कहानियां सुनाई जाती हैं.

सबसे बड़ी बात है कि इसमें आखरी में बच्चे को परीक्षा नहीं देनी होती. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया का दावा है कि इससे बच्चे पढ़ाई में पहले से ज्यादा ध्यान लगा रहे हैं अपने माता-पिता और अध्यापकों की पहले से ज्यादा इज्जत कर रहे हैं और तनावमुक्त होकर पढ़ाई पर ध्यान दे रहे हैं