पाकिस्तान की हिरासत में हैं गुलालाई इस्माइल के पिता, अमेरिका ने लगाई थी फटकार

0
67

नई दिल्ली। पाकिस्तान ने महिला अधिकार कार्यकर्ता गुलालाई इस्माइल के पिता को हिरासत में लिए जाने की बात कबूल कर ली है। उसका कहना है कि गुलालाई के पिता प्रोफेसर मोहम्मद इस्माइल उसके कानूनों के मुताबिक साइबर अपराध के मामले में लिप्त हैं। इसी मामले में उन्हें हिरासत में रखा गया है। पाकिस्तान का यह भी कहना है कि इस मामले में किसी भी तरह की टिप्पणी को वह अनुचित मानता है।
बता दें कि अमेरिका के विदेश मंत्रालय के दक्षिण और मध्य एशियाई मामलों के ब्यूरो ने शुक्रवार को पाकिस्तानी महिला अधिकार कार्यकर्ता गुलालाई इस्माइल के परिवार के लगातार हो रहे शोषण और उसके पिता को हिरासत में लिए जाने की रिपोर्ट्स को लेकर चिंता जताते हुए पाकिस्तान को फटकार लगाई थी।
अमेरिका ने कहा था, कि हम चाहेंगे कि पाकिस्तान को स्वतंत्रता, अभिव्यक्ति और नागरिकों के अधिकारों की उचित प्रक्रिया को बनाए रखे। बता दें गुलालाई इस्माइल सितंबर में पाकिस्तान से भागकर अमेरिका आ गई थीं, क्योंकि उनपर राजद्रोह का आरोप लगा था। वह अमेरिका से राजनीतिक शरण चाहती थीं।

बहरहाल, इस मामले में पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने शुक्रवार को दो ट्वीट किए। अपने पहले ट्वीट में फैसल ने बताया कि मानवाधिकार कार्यकर्ता गुलालई इस्माइल के पिता प्रो. मोहम्मद इस्माइल साइबर अपराध के एक मामले में पेशावर में कानून प्रवर्तन के अधिकारियों ने हिरासत में लिया है।
फैसल ने ट्वीट में कहा कि पाकिस्तान का नागरिक होने के नाते प्रोफेसर इस्माइल संविधान के अनुसार उचित प्रक्रिया अपनाए जाने और अपने बचाव के लिए प्राप्त अधिकारों का इस्तेमाल करने के हकदार हैं।
फैसल ने अपने पहले ट्वीट के तुरंत बाद एक और ट्वीट भी किया। अपने दूसरे ट्वीट में उन्होंने कहा कि इस मामले में किसी भी तरह की टिप्पणी या पूर्व निर्णय को वह अनुचित मानती हैं।
बता दें, कि पाकिस्तान का यह कबूलनामा अमेरिका के प्रोफेसर मोहम्मद इस्माइल के लापता होने की घटना पर आलोचना किए जाने के बाद सामने आया है। पाकिस्तानी महिला अधिकार कार्यकर्ता गुलालई इस्माइल ने भी इस संबंध में आरोप लगाया था।
उनका अरोप था कि पेशावर में गुरुवार को एक अदालत के बाहर से उनके पिता प्रोफेसर मोहम्मद इस्माइल को अज्ञात लोगों ने कथित तौर पर अगवा कर लिया था। जानकारी के अनुसार पाकिस्तान गुलालाई इस्माइल के माता-पिता पर आतंकी फंडिंग के आरोप में मुकदमा भी चला रहा है।