गांगुली-विराट में बन गई बात तो भारत में पहली बार रात में होगा टेस्ट मैच

0
62

नई दिल्ली। बांग्लादेश के खिलाफ अगले महीने दो मैचों की टेस्ट सीरीज के दौरान भारतीय टीम पहली बार दिन-रात्रि टेस्ट खेल सकती है. बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और भारत के कप्तान विराट कोहली गुरुवार को बैठक के दौरान दिन-रात्रि टेस्ट पर चर्चा करेंगे.

गांगुली गुलाबी गेंद से दिन-रात्रि टेस्ट का पुरजोर समर्थन करते रहे हैं. टेस्ट मैचों में दर्शकों की घटती संख्या को लकर वह दिन-रात्रि टेस्ट का विकल्प सुझा चुके हैं. हालांकि नए बीसीसीआई अध्यक्ष इसे टीम पर नहीं थोपेंगे. कोहली और टीम प्रबंधन की प्रतिक्रिया जानने के बाद ही अंतिम निर्णय लिया जाएगा.

बांग्लादेश के खिलाफ पहला टेस्ट 14 नवंबर से इंदौर में खेला जाएगा, जबकि कोलकाता में दूसरा टेस्ट 22 नवंबर से होगा. ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ की रिपोर्ट के मुताबिक 50 प्रतिशत संभावना है कि सीरीज का एक मैच डे-नाइट वाला खेला जाएगा.

पिछले साल जब वेस्टइंडीज की टीम भारत का दौरा कर रही थी, तब बीसीसीआई के कार्यवाहक सचिव अमिताभ चौधरी चाहते थे कि राजकोट में पहला टेस्ट दिन-रात्रि का हो. तब प्रशासकों की समिति (सीओए) ने कहा था कि खिलाड़ी ऐसा नहीं चाहते.

क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बंगाल (CAB) का कार्यभार संभालने के बाद गांगुली ने स्थानीय क्रिकेट में गुलाबी गेंद के मैचों की शुरुआत की थी.

गांगुली ने पिछले हफ्ते कहा था, ‘मैं हमेशा मानता हूं कि टेस्ट क्रिकेट को आगे बढ़ाने का तरीका दिन / रात टेस्ट (day/night Test) है. टेस्ट मैचों के दौरान स्टैंड्स खाली रह रहे हैं.’