फोर्ब्स पत्रिका – विराट कोहली 196 करोड़ रुपए की कमाई के साथ 66वें स्थान पर, रॉजर फेडरर 106 मिलियन डॉलर की कमाई के साथ बने सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाले खिलाडी

0
154

नई दिल्ली : विराट कोहली ने इस साल कमाई करने के मामले में तमाम भारतीय खिलाड़ियों को पीछे छोड़ दिया है। भारतीय क्रिकेट टीम कप्तान विराट कोहली फोर्ब्स के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले टॉप 100 एथलीट की लिस्ट में शामिल अकेले भारतीय क्रिकेटर हैं। विराट कोहली 26 मिलियन डॉलर (196 करोड़ रुपए) के साथ 66वें स्थान पर रहे । स्विट्जरलैंड के टेनिस स्टार रॉजर फेडरर 106 मिलियन डॉलर (800 करोड़) कमाई के साथ पहले स्थान पर रहे। फोर्ब्स पत्रिका ने साल 2020 में सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट जारी की है। कोहली ने इस साल 26 मिलियन डॉलर कमाई की, जिसमें से उन्होंने 24 मिलियन डॉलर विज्ञापन अनुबंधों से कमाए जबकि 2 मिलियन डॉलर उन्हें सैलरी और पुरस्कार राशि के रूप में मिले। कोहली ने 30 स्थान से ज्यादा की छलांग लगाई है। वे लगभग 25 मिलियन डॉलर की कमाई कर 2019 में 100वें नंबर पर थे।

स्विट्जरलैंड के पूर्व नंबर एक टेनिस खिलाड़ी रॉजर फेडरर ने इस साल कमाई करने के मामले में सबको पीछे छोड़ते हुए पहला स्थान हासिल किया है। वे ऐसा करने वाले दुनिया के पहले टेनिस खिलाड़ी बने हैं। उनकी पिछले साल की कमाई लगभग 106 मिलियन डॉलर बताई गई है। रॉजर फेडरर ने कमाई के मामले में स्टार फुटबॉलरों को पीछे छोड़ सबको चौंका दिया। वे पिछले साल कमाई के मामले में पांचवें स्थान पर थे।

पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो 105 मिलियन डॉलर की कमाई के साथ दूसरे नंबर पर हैं। तीसरा स्थान अर्जेंटीना के फुटबॉलर लियोनल मेसी का है जिन्होंने इस साल 104 मिलियन डॉलर की कमाई की है और इसके बाद ब्राजील के स्ट्राइकर नेमार हैं जिनकी कमाई कुल 95.5 मिलियन डॉलर की रही है। फोर्ब्स द्वारा जारी की गई इस लिस्ट में 1 जून 2019 से 1 जून 2020 तक खिलाड़ियों की कमाई जाने वाली राशि का आंकलन किया गया है। इसमें तमाम खिलाड़ियों को उनके बोर्ड द्वारा मिलने वाली सैलरी, कॉन्ट्रैक्ट का बोनस, प्राइज मनी, ब्रांड प्रमोशन से मिलने वाले पैसे और रॉयल्टी शामिल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here