निर्वाचन आयोग – 19 जून को होगा राज्यसभा की 18 सीटों के लिए चुनाव, कोरोना वायरस के चलते टाले गए थे चुनाव

0
284

नई दिल्ली : निर्वाचन आयोग ने सोमवार को घोषणा की कि राज्यसभा की 18 सीटों के लिए 19 जून को चुनाव कराए जाएंगे. इन सीटों के लिए चुनाव कोरोना वायरस महामारी के कारण टाल दिए गए थे. बीच- बीच में इन चुनाव तारीखों को लेकर कई बार चर्चा हुई लेकिन स्थिति स्पष्ट नहीं हुई. आज चुनाव आयोग ने तारीख का ऐलान कर दिया. इन 18 सीटों में से चार-चार सीटें आंध्र प्रदेश और गुजरात से हैं. इसके अलावा झारखंड की दो सीटें हैं जबकि मध्य प्रदेश और राजस्थान से तीन-तीन सीटें हैं. मणिपुर और मेघालय की एक-एक सीट के लिए भी चुनाव होंगे. आयोग ने एक बयान में कहा कि मतों की गिनती 19 जून शाम को होगी.

ध्यान रहे कि राज्यसभा की 55 सीटों पर 26 मार्च को ही चुनाव होना था लेकिन 37 उम्मीदवार चुनाव लड़े बिना ही पहले ही निर्विरोध चुने गये अब 18 सीटों के लिए चुनाव होना है. ये सीटें आंध्र प्रदेश, झारखंड, मध्य प्रदेश, मणिपुर, राजस्थान, गुजरात और मेघालय से हैं. झारखंड में भी राज्यसभा के चुनाव की तारीखों का बेसब्री से इंतजार हो रहा है. झारखंड की दो सीटों पर 19 जून को चुनाव होना है. सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक वोटिंग होगी. उसी दिन शाम पांच बजे मतों को गिनती होगी. ध्यान रहे कि झारखंड की दो सीटों पर तीन उम्मीदवार मैदान में हैं. भारतीय जनता पार्टी ने प्रदेश अध्‍यक्ष दीपक प्रकाश को मैदान में उतारा है. कांग्रेस ने शहजादा अनवर को उम्‍मीदवार बनाया है. वहीं गुरू जी शिबू सोरेन जेएमएम के उम्मीदवार हैं.

याद होगा कि राज्यसभा की 55 सीटें अप्रैल महीने में खाली हुई थी उनमें 7 सीटें महाराष्ट्र से, 6 सीटें तमिलनाडु, बंगाल से 5, बिहार से 5 राज्यसभा उम्मीदवारों का कार्यकाल खत्म हुआ था.ओडिशा, आंध्र और गुजरात से 4-4 राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल खत्म हो चुका है तो आसाम, मध्य प्रदेश और राजस्थान की 3-3 सीटों पर चुनाव होना था. इसके साथ ही तेलंगाना, छत्तीसगढ़, हरियाणा और झारखंड से भी 2-2 राज्यसभा सीटें खाली हुई हैं. मेघालय, मणिपुर और हिमाचल से 1-1 भी सीट खाली हुई. कोरोना महामारी के कारण राज्यसभा चुनाव टाल दिया गया था. अब जिन सीटों पर निर्विरोध चुनाव नहीं हो सका वहां मतदान होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here