धनतेरसः मर्सेडीज बेंज ने दिल्ली-एनसीआर में बेचीं 250 कार

0
234

नई दिल्ली। मंदी की मार झेल रहे ऑटो सेक्टर के लिए धनतेरस का दिन बेहद अच्छा रहा। इस शुभ दिन पर उनकी बिक्री कैसी हुई इसका अंदाजा मर्सेडीज बेंज की डिलिवरी से ही लगा लीजिए। मिली जानकारी के मुताबिक, सिर्फ दिल्ली-एनसीआर में मर्सेडीज बेंज ने धनतेरस पर 250 कारों की डिलिवरी की है। बता दें कि हिंदू मान्यताओं के अनुसार धनतेरस के दिन को शुभ माना जाता है। इसलिए लोग कुछ नया खरीदते है। इसबार लोगों का रुझान सोना-चांदी की तरफ न होकर गाड़ियों पर रहा।
मर्सेडीज बेंज के अलावा हुंदै, किया मोटर्स, एमजी मोटर्स के लिए भी यह दिन अच्छा रहा। उन्होंने इस दिन 15 हजार से ज्यादा कारों की डिलिवरी कर डाली। देश की दूसरी सबसे बड़ी कार कंपनी हुंदै मोटर इंडिया ने कहा कि उसने शुक्रवार को 12,500 कारें डिलिवर कीं। वहीं उसके समूह की कंपनी किया मोटर्स ने अपनी नई एसयूवी सेल्टॉस की 2,184 यूनिट्स डिलिवर कीं। इसी तरह एमजी मोटर इंडिया ने कहा कि उसने अपनी एसयूवी हेक्टर की 700 इकाइयों की डिलिवरी की। इनमें से 200 कारों की डिलिवरी दिल्ली-एनसीआर में सिर्फ एक स्थान से की गई। देश की प्रमुख कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने कहा कि धनतेरस के दिन उसकी बिक्री अच्छी रही।
जानकारी के मुताबिक, इस धनतेरस सोना-चांदी खरीदने में लोगों ने उतनी दिलचस्पी नहीं दिखाई। गोल्ड और सिल्वर के रीटेल कारोबारियों के मुताबिक, इस साल सेल 20 से 50 प्रतिशत तक कम हुई। इसपर पीपी जूलर्स के डायरेक्टर राहुल गुप्ता ने कहा कि ऐसा लग रहा है कि लोग पैसा खर्च करने से डर रहे हैं। लोग पैसे को संभालकर रखने की कोशिश में लगे हैं। ऐसी ही बात ऑल इंडिया जेम्स ऐंड जूलरी डमेस्टिक काउंसिल ने कही। उनका दावा है कि देशभर में करीब 30 हजार रीटेलर्स उनसे जुड़े हैं और सबकी स्थिति ऐसी ही है।
दूसरी तरफ मंदी की मार झेल रही ऑटो इंडस्ट्री को फिलहाल कुछ राहत मिली है। हुंदै के सेल्स ऐंड मार्केटिंग हेड विकास जैन ने कहा कि अबतक हम रोज 2 हजार गाड़ियां डिलिवर कर रहे हैं। धनतेरस पर हमने करीब 12,500 गाड़ियां डिलिवर कीं। पिछली धनतेरस के मुताबिक यह 25 प्रतिशत ज्यादा है।