चक्रवाती तूफान अम्फान ने मचाई ओडिशा और पश्चिम बंगाल में भयंकर तबाही, लगभग 10 लोगों की मौत

0
133

पश्चिम बंगाल : सुपर साइक्लोन अम्फान ने ओडिशा और पश्चिम बंगाल में भारी तबाही मचाई है। इस चक्रवाती तूफान अम्फान से पश्चिम बंगाल और ओडिशा में लगभग 10 लोगों की मौत हो गई है। जबकि तूफान से यहां के कई इलाकों में भारी नुकसान हुआ है। तूफान बुधवार दोपहर 2:30 बजे की करीब पश्चिम बंगाल के दीघा और बांग्लादेश के हातिया द्वीप के बीच तट से टकराया था। इस दौरान यहां पर बुधवार को 190 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही थी। बताया जा रहा कि हवा की गति अब थम गई है और तूफान बांग्लादेश की तरफ बढ़ गया है।

आईएमडी ने कहा कि बांग्लादेश और इससे सटे पश्चिम बंगाल के तट पर गंभीर चक्रवाती तूफान अम्फान बीते 6 घंटों के दौरान 30 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार के साथ उत्तर-उत्तर पूर्व की ओर बढ़ गया है। उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने और अगले 3 घंटों के दौरान एक गहरे अवसाद में कमजोर होने की संभावना है।

राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) के महानिदेशक एस.एन. प्रधान ने कहा कि कोलकाता (पश्चिम बंगाल) में एयरपोर्ट रोड पर राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) के कर्मियों द्वारा राहत कार्य जारी है। कोलकाता में महाचक्रवात अम्फान से गोल्फ ग्रीन इलाके में कई पेड़ जड़ से उखड़ गए, मकान ढह गए, वाहन क्षतिग्रस्त हो गए हैं और मा भी अवरुद्ध हो गए हैं।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी कहा कि अम्फान तूफान कोरोना वायरस की आपदा से बड़ा था। इस तूफान में कम से कम 10-12 लोगों की जान चली गई है। इलाके के इलाके तबाह हो गए हैं। मैंने आज युद्ध जैसे हालात का सामना किया है। नंदीग्राम और रामनगर, उत्तर और दक्षिण 24 परगना के दो जिले पूरी तरह तबाह हो गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here