इटली में कोरोना से दुनिया में सर्वाधिक 11,591 लोगों की मौत, लॉकडाउन पर उठाया बड़ा कदम

0
51

रोम: इटली ने कोरोना वायरस संक्रमण को जड़ से खत्म करने की खातिर लॉकडाउन की अवधि अप्रैल माह के मध्य तक बढ़ा दी है। यहां इस संक्रमण के कारण दुनिया में सर्वाधिक 11,591 लोगों की मौत हुई है। प्रधानमंत्री ग्यूसेप कोंते ने सोमवार को कहा कि बंद में किसी भी तरह की ढील धीरे-धीरे करके ही दी जाएगी ताकि इटली ने अब तक इस संक्रमण के खिलाफ जो कुछ भी सफलता हासिल की है, उस पर पानी न फिर जाए।

कोंते ने स्पेन के अल पाइस अखबार से कहा कि लगभग तीन हफ्ते के बंद ने आर्थिक हालात खराब कर दिए हैं। इसे लंबे समय तक जारी नहीं रखा जा सकता है, बंद को खत्म करने के उपायों को हम देख सकते हैं लेकिन यह धीरे-धीरे ही करना होगा।” स्वास्थ्य मंत्री रोबर्टो स्पेरांजा ने बाद में घोषणा की, “बंद संबंधी सभी कदम कम से कम 12 अप्रैल तक, यानि ईस्टर तक जारी रहने वाले हैं।’’ पहले बंद की अवधि शुक्रवार को खत्म होने वाली थी। इस वैश्विक महामारी को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन करने की पहल करने वाला इटली पहला पश्चिमी देश था। यहां इस संक्रमण के मामले 1,00,000 से अधिक हो चुके हैं। अब यहां संक्रमण फैलने की रफ्तार भी कम होती दिख रही है।

कोरोना वायरस से दुनिया में अबतक 37000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि साढ़े सात लाख लोग इस बीमारी से पीड़ित है। इटली में सोमवार को कोरोना वायरस से 812 लोगों की मौत हुई है। इटली में अब रोजाना संक्रमण की दर गिरकर 4.1 प्रतिशत तक आ गई है।