केंद्र सरकार – कंपनिया वक्त पर वर्कर्स की सैलरी दें और माकन मालिक अपने किरायेदार से एक महीने का किराया न मांगे

0
222

नई दिल्ली : देश में कोरोना संक्रमण के मामले एक हजार के पार हो गए हैं। अब तक 30 लोगों की जान गई है। दिहाड़ी मजदूर और ऐसे ही कामगार हजारों की तादाद में मुंबई, जयपुर, सूरत जैसी जगहों से अपने-अपने राज्यों की ओर जा रहे हैं। हालात को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि ऐसे मजदूरों का मूवमेंट रोका जाए। इन लोगों को सीमाओं पर ही 14 दिन के लिए क्वारैंटाइन किया जाए और राज्य अपनी तरफ से इन लोगों के खाने-पीने का इंतजाम करें। इसके अलावा कंपनियों से कहा गया है कि वे अपने वर्कर्स की सैलरी ना काटें और वक्त पर उन्हें पैसा दें। राज्यों की पुलिस को निर्देश दिए गए हैं कि किसी भी किराएदार से मकान मालिक एक महीने तक किराया ना मांगे, ताकि वे वहीं बने रहें।

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से लव अग्रवाल ने कहा- बीते 24 घंटे में 6 मौतें हुई। देश में अब तक 25 लोगों की कोरोना से जान गई है। हम विदेशों से भी मास्क और वेंटिलेटर की सप्लाई ले रहे हैं। इसके अलावा अस्पतालों में हेल्थ फैसिलिटी को अपग्रेड किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने आयुष मंत्रालय के अधिकारियों के साथ चर्चा कर टेलीमेडिसिन को बढ़ावा देने पर बल दिया है। कोरोना के खिलाफ पूरे देश में युद्ध स्तर पर काम हो रहा है। रेलवे खाने-पीने और जरूरी चीजों की आपूर्ति के लिए काम कर रहा है।

गृह मंत्रालय की प्रवक्ता ने कहा- जरूरी चीजों की आपूर्ति जारी है। देश के कुछ भागों में मजदूरों का मूवमेंट देखा गया है। मंत्रालय ने सभी राज्यों को निर्देश दिए हैं कि किसी भी राज्य की बॉर्डर या हाईवे पर लोगों की आवाजाही न हो। सरकार ने राज्यों से कहा है कि राज्य आपदा कोष से बॉर्डर पर ही मजदूरों के लिए खाने-पीने और 14 दिन के क्वारैंटाइन का इंतजाम किया जाए। कंपनियों से कहा गया है कि वर्कर्स की सैलरी न काटी जाए। साथ ही डीएम और एसएसपी को निर्देश दिया है कि यह सुनिश्चित किया जाए कि कोई भी मकान मालिक एक महीने तक लोगों से किराया न मांगे।

स्पाइस जेट का एक ऑफिसर संक्रमित पाया गया है। उनकी रिपोर्ट 28 मार्च को आई। उन्होंने इस साल मार्च में किसी भी इंटरनेशनल फ्लाइट को ऑपरेट नहीं किया। उन्होंने आखिरी पर 21 मार्च को चेन्नई से दिल्ली की फ्लाइट में उड़ान भरी थी। इसके बाद उन्होंने खुद को क्वारैंटाइन कर लिया था। अब एहतियात के तौर पर उनके सीधे संपर्क में आए पूरे स्टाफ और क्रू मेंबर्स को 14 दिन के लिए सेल्फ क्वारैंटाइन होने की सलाह दी गई है।