उपचुनाव 2019: राजस्थान में शुरुआती चरण में धीमा मतदान

0
98

जयपुर: राजस्थान की दो विधानसभा सीटों मंडावा और खींवसर के लिए उपचुनाव की खातिर मतदान सोमवार सुबह शुरू हुआ। दोपहर तक मतदान धीमा रहा।

निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के अनुसार, साढ़े 11 बजे तक मंडावा सीट के लिए 26.97 प्रतिशत और खींवसर सीट के लिए 25.04 प्रतिशत मतदान हुआ।

दोनों विधानसभा क्षेत्रों से कुल 12 उम्मीदवार चुनाव मैदान में अपना भाग्य आजमा रहे हैं। मंडावा में 9 और खींवसर में 3 उम्मीदवार मैदान में हैं।

निर्वाचन आयोग के सूत्रों ने बताया कि मतदान प्रातः 7 बजे से प्रारम्भ हुआ है और सायं 6 बजे तक चलेगा। मंडावा सीट के लिए कुल 2,27,414 मतदाता हैं जहां 259 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। वहीं खींवसर में कुल 2,50,155 मतदाताओं के लिए 266 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं।

दोनों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। मंडावा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 60 और खींवसर में 121 संवेदनशील मतदान केन्द्र चिन्हित किए गए हैं। दोनों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में केन्द्रीय सुरक्षा बलों की 8-8 कम्पनियां उपलब्ध करवायी गई हैं।

खींवसर विधानसभा सीट राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के हनुमान बेनीवाल और मंडावा सीट भाजपा के नरेंद्र कुमार के सांसद बनने के कारण खाली हुई है। इस कारण इन सीटों पर उपचुनाव करवाया जा रहा है।