पुलिस में भ्रष्टाचार के खिलाफ एक रिटायर्ड एसपी का बूट पॉलिश आंदोलन

0
78

भुवनेश्वर (विप्र)। पुलिस विभाग में व्याप्त भ्रष्टाचार और कार्य के प्रति लापरवाही और संवेदनहीनता के विरोध में एक रिटायर्ड पुलिस अधीक्षक अनोखा आंदोलन शुरू कर दिया है। ये सेवानिवृत्त अधिकारी उज्ज्वल कुमार ब्रह्मा बालासोर जिले के पुलिस अधीक्षक कार्यालय के सामने बूट पॉलिश करने बैठ गए। वह सुबह से लोगों के जूतों में बिना पैसे लिए पॉलिश करते हैं और पुलिस को कोसते हैं।

उनका कहना है कि इस आंदोलन का मकसद ड्यूटी के प्रति लापरवाह पुलिस वालों को जगाना और जनता के दर्द के प्रति उनके बहरे कानों में आवाज पहुंचाना है। उज्ज्वल कुमार का यह आंदोलन सोमवार से जारी है। उनका कहना है कि अन्य सरकारी कार्यालयों के आगे भी बूट पॉलिश करेंगे।

पेड़ के नीचे बैठकर लोगों के जूतों में मुफ्त पॉलिश करने वाले उज्ज्वल कुमार ब्रह्मा विजिलेंस एसपी की पोस्ट से फरवरी 2010 में रिटायर हुए थे। तब वह भुवनेश्वर में तैननात थे। वह पुलिस अधीक्षक कार्यालय को भ्रष्टाचार का अड्डा बताते हैं। पूव पुलिस अधीक्षक ओडिशा के कई थानों में दस साल तक बतौर प्रभारी निरीक्षक भी काम कर चुके हैं। रिटायर्ड पुलिस अधीक्षक का यह अनोखा आंदोलन लोगों में चर्चा का विषय है।