बर्थडे स्पेशल- सलमान खान ने दी थी ऐश्वर्या राय के करियर को नई उड़ान, जानें उनसे जुड़ा ये किस्सा

0
67

नई दिल्ली। बॉलीवुड एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय बच्चन ने अपनी खूबसूरती से भले ही पूरी दुनिया को दिवाना बना दिया हो. लेकिन अपने फिल्मी करियर के शुरुआती दौर में उन्हें खासा स्ट्रगल करना पड़ा था. असल में मिस वल्र्ड के खिताब ने ऐश्वर्या राय को एक जाना माना नाम तो बना दिया था लेकिन उनकी फिल्में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रही थीं.
साउथ में डेब्यू करने के बाद ऐश के सामने परेशानी ये थी कि उनके पास कोई बड़े प्रोजेक्ट्स नहीं थे. इसके बाद उन्हें फिल्म ,और प्यार हो गया, ऑफर हुई जिसमें उनके साथ बॉबी देओल थे. फिल्म तो कोई खास कमाल नहीं दिखा पाई लेकिन ऐश की खूबसूरती की खूब चर्चा हुई.

ऐश्वर्या के भाई नहीं बनना चाहते थे सलमान

इस फिल्म के बाद ऐश्वर्या को फिल्म ,जोश, ऑफर हुई थी जिसमें उनके भाई का रोल शाहरुख से पहले सलमान खान को ऑफर हुआ था. लेकिन ऐश्वर्या की खूबसूरती के कायल सलमान ने उनके भाई का किरदार निभाने से इंकार कर दिया. यही वो वक्त था जब सलमान का दिल पहली बार ऐश्वर्या के लिए धड़कना शुरू हुआ. बाद में शाहरुख ने उनके भाई का किरदार निभाया.

सलमान ने दिलाया ऐश को बड़ा ब्रेक

कहते हैं, कि सलमान खान ने ही संजय लीला भंसाली से सिफारिश की थी, उसके बाद उन्हें फिल्म ,हम दिल दे चुके सनम, ऑफर हुई. फिल्म सुपरहिट रही और ऐश्वर्या को इस फिल्म के लिए सर्वश्रैष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार भी मिला.
हम दिल दे चुके सनम ने ऐश्वर्या का करियर ही नहीं बल्कि उनकी जिंदगी भी बदल दी थी. इस फिल्म के दौरान ही दोनों का दिल एक दूसरे के लिए धड़कने लगा था. इसके बाद ऐश्वर्या, सलमान के परिवार के साथ काफी वक्त बिताने लगीं और दोनों के इश्क के चर्चे आम होने लगे.

ऐश्वर्या की छत्त से कूदना चाहते थे सलमान

पत्रकार बिस्वदीप घोष की किताब के मुताबिक एक बार सलमान ने अपने सभी दोस्तों को अपने घर बुलाया और कहा कि वो एक जरूरी एलान करने वाले हैं. उस वक्त सबको यही लग रहा था कि सलमान,ऐश्वर्या संग अपनी शादी का एलान करने वाले हैं. लेकिन घर पर सभी दोस्त इंतजार कर के चले गए लेकिन न ऐश्वर्या राय पहुंची और न ही सलमान खान.

दोनों के बीच तल्खियों का आलम ये था, एक बार आधी रात को सलमान, ऐश्वर्या के घर पहुंच गए थे और ऐश्वर्या के दरवाजा न खोलने पर उन्होंने छत से कूदने तक की धमकी दे दी थी. सलमान के इस तमाशे के बाद आखिरकार सुबह जाकर ऐश्वर्या ने दरवाजा खोला था.

इसके बाद इस प्रेम कहानी में दरार आने लगी. इसकी असल वजह क्या थी और ये दोनों क्यों अलग हुए इसके बारे में दोनों की ओर से कभी कोई बयान सामने आया नहीं. लेकिन कहा जाता है कि सलमान खान की पोसेसिव नेचर और उनका गुस्सा इस प्रेम कहानी के बीच आ गया था. हद तो तब हो गई जब नशे में धुत्त सलमान ऐश्वर्या के घर तक पहुंच गए थे. इस मामले को लेकर उस वक्त मुंबई के एसीपी रहे अंबादास पोटे ने ये बात मानी थी कि सलमान के खिलाफ कि 27 दिसंबर को ऐश्वर्या के पिता ने एक गैर अपराधिक शिकायत दर्ज कराई थी.

कहा तो ये भी जाता है कि सलमान खान ने ऐश्वर्या राय पर हाथ तक उठा दिया था और उनके साथ इस हद तक हिंसा हुई थी कि ऐश के हाथ में फ्रेक्चर तक हो गया था. इस सब के बाद आखिरकार 27 सितंबर 2002 को टाइम्स ऑफ इंडिया में छपे इंटरव्यू में ऐश्वर्या ने सलमान से अलग होने का ऐलान कर दिया.

किसी ने शायद ही सोचा होगा कि ये खूबसूरत प्रेम कहानी इस तरह अपने अंजाम तक पहुंचेगी. आज ऐश्वर्या और सलमान की प्रेम कहानी को उनके फैंस उनकी फिल्म हम दिल दे चुके सनम में ही महसूस करते हैं. खास बात ये है कि पिछले दिनों ऐश्वर्या राय बच्चन के पति अभिषेक बच्चन ने भी सलमान-ऐश की फिल्म हम दिल दे चुके सनम को अपनी पसंदीदा फिल्मों में से एक बताया था.