ट्रैन में सफर कर रही महिला श्रमिक ने दिया बच्ची को जन्म, वेटिंग रूम में रेलवे डॉक्टर की देखरेख में हुई महिला की डिलीवरी

0
115

लखनऊ : लॉकडाउन के बीच मजदूरों की लगातार बेबसी सामने आ रही है। कभी एक मां अपने बच्चों को कंधे पर बिठाकर लंबी दूरी की सफर कर रही है तो कोई मां अपने कोख में पलते बच्चे को लेकर अपने गांव की ओर निकल पड़ी। एक ऐसे ही महिला की घटना सामने आई है। एक महिला पूरे समय से गर्भवती थी। बावजूद भूख और रोजगार ने इस हालात में सफर करने पर मजबूर कर दिया।

महिला श्रमिक स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन से अपने गांव लौट रही थी। अचानक आगरा पहुंचते ही प्रसव पीड़ा शुरू हो गई। हालात को देखते हुए परिजनों ने तुरंत आरपीएफ को सूचना दी। मौके पर महिला को आगरा फोर्ट उतारकर प्रसव कराया गया। जहां महिला ने एक बच्ची को जन्म दिया। मां और बच्ची दोनों पूरी तरह से स्वस्थ्य है। प्रसव के बाद महिला को एसएन मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया गया है। महिला के खाने पीने की व्यवस्था रेलवे प्रशासन की ओर से की गई है।

आगरा रेलवे मंडल के पीआरओ एसके श्रीवास्तव ने बताया कि, गुरुवार सुबह श्रमिक स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन (गाड़ी संख्या- 09169) अहमदाबाद से कानपुर जा रही थी। आगर पहुंचने के दौरान सूचना मिली कि ट्रेन में एक महिला का प्रसव पीड़ा शुरू हो गया। इस हालात में अस्पताल में पहुंच पाना संभव नहीं था। इसके चलते उसे स्टेशन पर उतारकर महिला को वेटिंग रूम में ले जाया गया। जहां रेलवे डॉक्टर की देखरेख में महिला की डिलीवरी कराई गई।