कालेधन के जरिए सोना खरीदने वालों के लिए मोदी सरकार की एक खास स्कीम

0
51

नई दिल्ली। अगर आपके घर में सोना है तो यह खबर पढ़ लें और सचेत हो जाएं. दरअसल केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार कालेधन पर लगाम लगाने के लिए एक और बड़ा कदम उठाने जा रही है. कालेधन के जरिए सोना खरीदने वालों के लिए मोदी सरकार एक खास स्कीम लाने जा रही है.
केंद्र सरकार आयकर की एमनेस्टी स्कीम की तरह सोने के लिए भी एमनेस्टी स्कीम लाने की योजना बना रही है. इस स्कीम के तहत आपको एक निश्चित तारीख तक अपने अघोषित सोने की जानकारी देनी होगी. जिनका सोना लिमिट से ज्यादा होगा उनपर टैक्स लगाया जाएगा. सूत्रों के अनुसार टेक्स 30 प्रतिशत हो सकता है जो सैस लगाकर 33 प्रतिशत होगा. टैक्स देने के बाद वह गोल्ड वैलिड हो जाएगा.
माना जा रहा है, कि काला धन सोने के रूप में भी काफी मात्रा में मौजूद हैं. गोल्ड एमनेस्टी स्कीम इसी अघोषित सोने की जानकारी के लिए लाया जा रहा है. फिलहाल वित्त मंत्रालय ने इस प्रस्ताव को कैबिनेट के पास भेजा है. अगर कैबिनेट इसको मंजूरी दे देती है तो नियम लागू हो जाएगा.
बता दें कि बिना घोषणा किए फिलहाल शादीशुदा महिला 250 ग्राम सोना रख सकती है. पुरुष 150 ग्राम तक जबकि बच्चे 100 ग्राम सोना अपने पास रख सकते हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रस्तावित स्कीम में बगैर रसीद के सोना रखने की लिमिट 500 या 1000 ग्राम तक हो सकती है.
एक अनुमान के मुताबिक भारतीयों के पास मौजूद सोने का स्टॉक करीब 20 हजार टन है. हालांकि, गलत तरीके से आयात किए गए सोना इसमें शामिल नहीं है. एमनेस्टी स्कीम के साथ-साथ गोल्ड को एसेट क्लास के तौर पर बढ़ावा देने के भी ऐलान हो सकते हैं. इसके लिए सोवरन गोल्ड बॉन्ड स्कीम को आकर्षक बनाने के लिए अहम बदलाव किए जा सकते हैं.