पूर्व पीएम मनमोहन सिंह से मिलेगा पीएमसी बैंक के खाताधारकों का एक समूह

0
80

मुंबई. पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक (PMC) घोटाले में खाताधारकों का सब्र दिनों दिन खत्म होता जा रहा है. पहले बैंक घोटाले में पीड़ित खाताधारकों ने प्रदर्शन किए, फिर वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की, इस दौरान तीन खाताधारकों की जान भी चली गई. अब परेशान एकाउंट होल्डर्स ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से मुलाकात करने का निर्णय लिया है. 15 खाताधारकों का एक प्रतिनिधिमंडल गुरुवार को मनमोहन सिंह से मुंबई में मुलाकात करेगा. इस दौरान वे अपनी परेशानी उनके सामने रखेंगे, साथ ही मामले में दखल देने की भी अपील करेंगे.

बैंक के पूर्व एमडी और डायरेक्टर न्यायिक हिरासत में
वहीं घोटाले में पूर्व एमडी जॉय थॉमस को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है. साथ ही, कोर्ट ने पूर्व डायरेक्टर एस सुरजीत सिंह अरोड़ा को भी 14 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा गया है. आपको बता दें कि गुरुवार को सुबह मुंबई की एस्प्लेनेड कोर्ट में दोनों को पेश किया गया. कोर्ट ने जॉय थॉमस को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में और सुरजीत सिंह को 22 अक्टूबर तक पुलिस हिरासत में भेज दिया. इससे पहले मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) की विशेष जांच टीम ने बुधवार को सुरजीत सिंह से पूछताछ की थी. इस पूछताछ के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था.

सुप्रीम कोर्ट याचिका पर सुनवाई को तैयार

इससे पहले घोटाले में बुधवार को नया मोड़ आया. मामले के संबंध में दायर एक याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई के लिए तैयार हो गया. यह याचिका बिजॉन मिश्रा की तरफ से दाखिल की गई थी. याचिका में 15 लाख खाताधारकों की सुरक्षा पर चिंता जताते हुए उनके लिए 100 प्रतिशत इंश्योरेंस कवर की मांग की गई है.

18 अक्टूबर को होगी सुनवाई
मामले में सुप्रीम कोर्ट ने याचिका स्वीकार करते हुए कहा है कि मामले की गंभीरता को देखते हुए कोर्ट इस याचिका पर सुनवाई करेगा. सुप्रीम कोर्ट ने बताया कि मामले की सुनवाई 18 अक्टूबर को होगी.

तीन लोगों की हो चुकी है मौत
पीएमसी बैंक घोटाले में पिछले 48 घंटों में 3 खाताधारकों की मौत हो चुकी है. इनमें फट्टोमल पंजाबी और संजय गुलाटी की हार्ट अटैक से मौत हो गई है. इसके बाद मंगलवार को ही मुंबई के वरसोवा इलाके में रहने वाली 39 वर्षीय एक डॉक्टर जो कि आत्महत्या कर ली है. जानकारी के मुताबिक डॉक्टर योगिता बिजलानी (39) ने बीती रात नींद की गोलियों की ओवरडोज के जरिए आत्महत्या कर ली. बताया जा रहा है कि तीनों ही लोग अवसाद में थे और इनक करोड़ेां रुपये पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव बैंक में जमा थे. हालांकि वरसोवा पुलिस ने इस आत्महत्या का संबंध पीएमसी बैंक घोटाले से होने से इनकार कर दिया है. पुलिस का कहना है कि उन्होंने शुरुआती जांच में पाया गया है कि योगिता ने बीते साल अमेरिका में भी सुसाइड करने की असफल कोशिश की थी.