प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत अब तक बाटे गए 6.8 करोड़ फ्री एलपीजी सिलेंडर

0
121

नई दिल्ली : कोरोना वायरस के मुश्किल समय में केंद्र सरकार ने अपनी प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गरीब परिवारों को फ्री रसोई गैस सिलेंडर वितरित किए हैं। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत अप्रैल से जून तक तीन फ्री एलपीजी सिलेंडर देने का ऐलान सरकार ने किया था। अब तक प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के 8 करोड़ लाभार्थियों में 6.8 फ्री रसोई गैस सिलेंडर बांटे जा चुके हैं। सरकार को उम्मीद है कि जून में जब 3 फ्री एलपीजी सिलेंडर की स्कीम खत्म होगी, तब तक और लोग इसका फायदा उठा पाएंगे।

सरकारी की ओर से जारी प्रेस नोट के मुताबिक, कोविड-19 से उत्‍पन्‍न स्थिति से निपटने के लिए किए गए आर्थिक उपायों के तहत भारत सरकार ने ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज (पीएमजीकेपी)’ के नाम से एक गरीब-अनुकूल योजना शुरू की थी। इस योजना के तहत पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय 3 महीनों तक 8 करोड़ से भी अधिक प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना लाभार्थियों को मुफ्त एलपीजी सिलेंडर प्रदान कर रहा है, जो 1 अप्रैल, 2020 से प्रभावी है। अप्रैल, 2020 के दौरान तेल विपणन कंपनियों (ओएमसी) ने पीएमजीकेपी के तहत पीएमयूवाई लाभार्थियों को 453.02 लाख सिलेंडर वितरित किए हैं। उधर, 20 मई 2020 तक ओएमसी ने इस पैकेज के तहत पीएमयूवाई लाभार्थियों को कुल 679.92 लाख सिलेंडर वितरित किए हैं।

लाभार्थियों के खातों में प्रत्यक्ष लाभ हस्‍तांतरण (डीबीटी) के माध्यम से अग्रिम तौर पर धनराशि दे दी गई थी, ताकि इस सुविधा का लाभ उठाने में कोई कठिनाई न हो। कोरोना योद्धा यानी एलपीजी सिलेंडर डिलीवरी की आपूर्ति श्रृंखला (सप्‍लाई चेन) में काम करने वाले कर्मचारी न केवल सिलेंडर की समय पर आपूर्ति सुनिश्चित करते रहे हैं, बल्कि स्वच्छता और विभिन्न स्वास्थ्य दिशा-निर्देशों के बारे में लाभार्थियों के बीच जागरूकता भी उत्‍पन्‍न करते रहे हैं। योजना के तहत 14.5 किलो ग्राम वाले रसोई गैस सिलेंडर वितरित किए जा रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here