निर्माण दुर्घटनाः एयरपोर्ट अथारिटी की तकनीकी समिति जांच करेगी, 56 करोड़ का है निर्माण प्रोजेक्ट

0
192

भुवनेश्वर। बीजू पटनायक इंटरनेशनल एयरपोर्ट की शुक्रवार देर रात निर्माणाधीन दीवार व छत ढहने से एक श्रमिक की मौत हो गयी जबकि एक व्यक्ति घायल हो गया है। यह हिस्सा एयरपोर्ट के टर्मनिल वन और टू के बीच का है। पुलिस के अनुसार ठेकेदार और एक इंजीनियर को हिरासत मे ले लिया गया है। इनसे पूछताछ की जा रही है। एयरपोर्ट पर यह निर्माण प्रोजेक्ट 56 करोड़ का था जिसमें तीन करोड़ का काम पूरा किया जा चुका था। जो छत ढही है उस पर 20 लाख रुपया खरच किया गया था।

एयरपोर्ट के निदेशक वीवी राव ने बताया कि भारतीय विमानपत्तनम प्राधिकरण ने जांच के लिए तकनीकी समिति गठित की है। यह समिति जांच करके रिपोर्ट सौंपेगी। जांच समिति शीघ्र ही घटनास्थल का मौका मुआयना करेगी। मृतक और घायल को मुआवजे की रकम को लेकर भी अधिकारियों में बातचीत की जारी है। कांग्रेस विधायक सुरेश राउत ने 20 लाख रुपया मुआवजा की मांग की है। बीजेपी के प्रवक्ता गोलक महापात्रा ने घटना की सीबीआई जांच की मांग करते हुए कहा है कि बीजेडी के लोग निर्माण में हुए भ्रष्टाचार में मिले है। असली आरोपी को बीजेडी सरकार बचा रही है। बीजेडी प्रवक्ता राज्यसभा सदस्य सस्मित पात्रा ने सघन जांच की मांग की।

मालूम हो कि देर रात एक निर्माणाधीन छत व दीवार ढह गयी थी। उसमें दबकर एक मजदूर की मौत हो गई व एक गंभीर रूप से घायल हो गया है। मृतक का नाम अन्तर्यामी गुरू है व वह कटक जिले के बड़म्बा-नरसिंहपुर इलाके के रहनेवाला था। घायल मजदूर का नाम नवकिशोर स्वाई बताया गया है। उसे स्थानीय कैपिटल अस्पाताल में भर्ती कराया गया है। ठेकेदार दिलीप खटई हिरासत मे हैं। रात में भी निर्माण कार्य जारी था। बताया जाता है कि दस मजदूर काम कर रहे थे। घटना का पता चलते ही एनडीआरएफ, सीआईएसएफ,ओड्राफ, अग्निशमन विभाग के कर्मचारी पहुंचे और दोनों मजदूरों को निकालकर हॉस्पिटल पहुंचाया। ठेका संस्था के मुखिया दिल्लीप खटेई को पुलिस हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। खटई के साथ इंजीनियर को भी हिरासत मे ले लिया गया है।