‘किस’ ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में नाम दर्ज कराया, एक साथ 26 हजार ने किया टूथब्रश

0
43

भुवनेश्वर (विप्र)। ओडिशा में विश्व का पहला आदिवासियों की विश्वविद्यालय कलिंग इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज (किस) ने सबसे ज्यादा लोगों ने एक साथ टूथ ब्रश करने का गिनीज बुक रिकार्ड बनाया। इसमें 26,382 लोगों ने एक साथ पंक्ति होकर टूथ ब्रश किया। इस भागीदारी में बच्चों में एक उत्साह देखने को मिला। ये सभी लोग किस यूनिवर्सिटी के हैं।

यह आयोजन यूनिवर्सिटी ग्राउंड पर हुआ। स्वास्थ के प्रति जागरूक बनाने के लिए ओरल हेल्थ आब्सर्विंग ब्रश डे आयोजित किया गया था। इंडियन एसोसिएशन आफ पब्लिक हेल्थ डेंटिस्ट्री एवं कॉलगेट पामोलिव (इंडिया) द्वारा आयोजित किया गया था। किस यूनिवर्सिटी पहले भी ऐसे कीर्तिमान स्थापित कर चुका है। किस यूनिवर्सिटी में आदिवासी बच्चों को निःशुल्क दी जाती है।

दावा है कि किस यूनिवर्सिटी विश्व का पहला संस्थान है जो इतनी बड़ी संख्या में आदिवासियों को समर्पित है। यह आयोजन भारत में ओरल केयर के महत्व को दर्शाने के लिए किया गया था।  यूनिवर्सिटी के संस्थापक डा.अच्युत सामंत का कहना है कि यह चौथा गिनीज रिकार्ड कायम किया गया है।

यह संस्थान सर्वांगीण शिक्षा का संस्थान है। इस अवसर पर स्वास्थ मंत्री नवकिशोर दास, कॉलगेट-पॉमोलिव इंडिया के एमडी राम राघवन, इंडियन एसोसिएशन आफ पब्लिक हेल्थ डेंस्टिट्री के सचिव डा.सव्यसाची साहा आदि उपस्थित थे। डा.साहा ने कहा कि नेशनल टूथ ब्रशिंग डे की शुरुआत हो चुकी है। इससे पहले यह रिकार्ड डीपीएस दिल्ली के पास था जब बीते साल 16,414 लोगों ने एक साथ टूथ ब्रश किया था।