World Smile Day: बड़े काम की है छोटी सी स्माइल

0
389

स्पेशल डेस्क: हर चेहरे पर चार चांद लगा देती है एक छोटी सी स्माइल आज World Smile Day है…अक्टूबर महीने के पहले शुक्रवार को वर्ल्ड स्माइल डे के रूप में मनाया जाता है। यह एक अनऑफिशल हॉलिडे है और लोगों को खुशियां बांटने के लिए प्रोत्साहित करता है। वैसे भी मुस्कुराना कई तरह से फायदेमंद है और इससे जुड़ा साइंस भी काफी रोचक है। यहां जानते हैं ऐसे ही कुछ फैक्ट्स…

Related image

ऐसे बिखेरें स्माइलसाइंस के मुताबिक आप जिससे बात करते हैं, हमारे दिमाग के न्यूरॉन्स हमें उनसे सिन्क्रनाइज कर देते हैं। इसलिए अगर आपसे बात करने वाला मुस्कुरा रहा है तो आप भी स्माइल करने लगते हैं। और अगर आपको किसी के चेहरे पर स्माइल लानी है तो मुस्कुराकर बात कीजिए।

सेहत के लिए अच्छी है स्माइलदिल से आई मुस्कुराहट जिसमें आप इतना स्माइल करें कि आपकी आंखें थोड़ी सी बंद हो जाए- आपके शरीर से कॉर्टिसॉल की मात्रा कम करके आपका इम्यून सिस्टम बूस्ट करती हैं।

Image result for world smile day 2018

मुस्कुराने से बनेगा मूडसाइकॉलजिस्ट के मुताबिक अगर आपका मूड अच्छा नहीं है तो खुद को किसी ऐसी ऐक्टिविटी में लगाएं जिससे चेहरे पर मुस्कुराहट आ जाए तो आपका मूड तुरंत ठीक हो जाएगा।

मिलेगी तरक्कीएक स्टडी में यह बात भी सामने आई है कि स्माइल करते हुए चेहरों को प्रमोशन मिलने के चांसेज ज्यादा रहते हैं। इसके पीछे वजह है कि मुस्कुराते हुए लोग ज्यादा आत्मविश्वासी और सोशल दिखते हैं, जिसका सकारात्मक असर पड़ता है।

Image result for world smile day 2018

मेकअप से ज्यादा असर
स्टडीज में यह बात भी सामने आई है कि स्माइल करने वाला चेहरा मेकअप लगे चेहरे से ज्यादा खूबसूरत दिखता है। यह बात 70 फीसदी लोगों ने मानी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here