वर्ल्ड कप 2019: ऋषभ पंत इंग्लैंड के लिए रवाना, शिखर धवन की जगह मिल सकता है मौका

0
94

विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत वर्ल्ड कप में भारतीय टीम के बैकअप के तौर पर इंग्लैंड रवाना हो गए हैं। माना जा रहा है कि उन्हें चोटिल ओपनर शिखर धवन की जगह टीम इंडिया में मौका मिल सकता है। हालांकि धवन चोट से उबर रहे हैं और अभी भारत की 15 सदस्यीय टीम का हिस्सा रहेंगे।

वर्ल्ड कप के लिए टीम चुने जाने से पहले पंत को टीम इंडिया के अंतिम 15 में शामिल होने का बड़ा दावेदार माना जा रहा था लेकिन उनकी जगह दिनेश कार्तिक को चयनकर्ताओं ने वरीयता दी। सूत्रों की मानें तो धवन के चोटिल होने के बाद पंत को टीम में शामिल किया जा सकता है।

स्टैंडबाय के तौर पर जाएंगे

सूत्रों ने बताया कि ऋषभ को बैकअप के तौर पर इंग्लैंड बुलाया जा रहा है। उन्होंने कहा, ‘ऋषभ पंत को स्टैंडबाय के तौर पर पहले ही बुलाया जा रहा है, ताकि वह परिस्थितियों के मुताबिक ढल सकें। यदि धवन फिट नहीं हो पाते हैं तो हम आईसीसी के समक्ष इस बात को रखेंगे और स्वीकृति मिलने पर ऋषभ को तुरंत टीम में शामिल कर लिया जाएगा।’

भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच में धवन चोटिल

वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत के पिछले मैच में धवन को तेज गेंदबाज पैट कमिंस की गेंद पर बाएं हाथ के अंगूठे में चोट लग गई थी। इस मैच में धवन ने शतक ठोक ऑस्ट्रेलिया पर जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी।

पंत को दिल्ली में दिया आधिकारिक सामान

उम्मीद है कि ऋषभ पंत गुरुवार को भारत और न्यू जीलैंड के बीच होने वाले मैच की शाम को नॉटिंगम पहुंचेंगे। हालांकि वह तब तक टीम से नहीं जुड़ सकेंगे, जब तक शिखर धवन चोटिल होने के चलते आगे नहीं खेल सकेंगे। पंत को दिल्ली में उनके घर पर टीम जर्सी से लेकर आधिकारिक सामान तक दे दिया गया है। यदि पंत टीम में शामिल होते हैं तो वह नंबर-4 पर खेल सकते हैं और रोहित शर्मा के साथ लोकेश राहुल ओपनिंग का जिम्मा संभाल सकते हैं।

इस मामले से करीब से जुड़े लोगों ने बताया है कि धवन 2 जुलाई को बांग्लादेश के खिलाफ होने वाले मुकाबले से पहले चयन के लिए उपलब्ध नहीं होंगे। यह संभव है कि वह 6 जुलाई को श्रीलंका के खिलाफ मैच में चयन के लिए उपलब्ध हों। सूत्रों के मुताबिक के हवाले से मिली जानकारी, ‘वह विश्व कप से लगभग बाहर हो चुके हैं।’

पाकिस्तान के खिलाफ खेलेंगे पंत!

न्यू जीलैंड के खिलाफ मुकाबले में पंत शामिल नहीं हो पाएंगे लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ रविवार को होने वाले मैच में बाएं हाथ के इस बल्लेबाज का खेलना लगभग तय माना जा रहा है। सूत्रों ने कहा, ‘राहुल अब रोहित शर्मा के साथ पारी की शुरुआत कर सकते हैं और पंत नंबर-4 पर बल्लेबाजी कर सकते हैं। यह सब सोचना अभी जल्दबाजी होगी। हम सभी विकल्पों पर गंभीरता से विचार कर रहे हैं।’

अनुभव के मामले में काफी पीछे हैं पंत

धवन ने अब तक 130 वनडे इंटरनैशनल मैच खेले हैं जिसमें 44.91 की औसत से कुल 5480 रन बनाए हैं। उनके नाम इस फॉर्मेट में 17 शतक और 27 अर्धशतक दर्ज हैं। उन्होंने 34 टेस्ट और 50 टी20 इंटरनैशनल मैच भी खेले हैं। वहीं, 21 साल के पंत ने केवल 5 वनडे खेले हैं जिसमें 23 के औसत से कुल 93 रन बनाए हैं। उनके नाम 15 टी20 इंटरनैशनल मैचों में 233 रन दर्ज हैं।