पश्चिम बंगाल सरकार ने शिक्षकों के तबादले रोके

0
127

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में स्कूली शिक्षा विभाग ने पूरे राज्य में सरकारी सहायता प्राप्त प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों के शिक्षकों के तबादले अगले आदेश तक रोक दिए हैं।

स्कूली शिक्षा विभाग ने शुक्रवार को जारी एक अधिसूचना में कहा, ‘‘सभी तरह के शिक्षकों के तबादले अगले आदेश तक रोके जाते हैं।’’ अधिसूचना में इसके लिए कोई वजह नहीं बताई गई। इसमें कहा गया है, ‘‘अगले नोटिस तक प्राथमिक या माध्यमिक शिक्षकों के तबादलों के लिए किसी भी अर्जी या मामले पर विचार नहीं किया जाएगा।’’

शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने अधिसूचना जारी होने के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘‘हम शिक्षकों के तबादले की प्रक्रिया फिर से शुरू करने से पहले हाल के समय में शिक्षकों के तबादलों की संख्या का आकलन करेंगे।’’

यह अधिसूचना तब जारी की गई है जब कुछ दिनों पहले दो शिक्षकों की नियुक्ति के संबंध में उत्तरी दिनाजपुर जिले के इस्लामपुर इलाके में दरीभीत हाई स्कूल में छात्रों तथा पुलिस के बीच झड़प में दो युवक मारे गए थे।

शिक्षा मंत्री ने 24 सितंबर को सभी जिला स्कूल निरीक्षकों के साथ बैठक की थी। बैठक के दौरान उन्होंने स्कूल जिला निरीक्षकों से नए शिक्षकों की भर्ती और उनके जिलों में खाली पदों के बारे में स्कूली शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को सूचना देने के लिए कहा था।