विंडीज को हरा कर भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान बने विराट कोहली!

0
45

विराट कोहली ने जमैका टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ जीत दर्ज कर इतिहास रच दिया है. कोहली ने भारतीय क्रिकेट के इतिहास में बड़ा मुकाम हासिल कर लिया है.

विराट कोहली पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ते हुए भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान बन गए हैं. कोहली ने भारतीय टीम के कप्तान के तौर पर 48 टेस्ट मैचों में 28 जीत दर्ज कर ली है.

विराट कोहली अब भारत को सबसे ज्यादा टेस्ट जीत दिलाने वाले कप्तान बन गए हैं. उन्होंने एमएस धोनी का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी कप्तानी में भारत को 60 टेस्ट मैचों में 27 जीत दिलाई थी.

भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान

28 टेस्ट में जीत, विराट कोहली (कुल 48 टेस्ट)

27 टेस्ट में जीत, एमएस धोनी (कुल 60 टेस्ट)

21 टेस्ट में जीत, सौरव गांगुली (कुल 49 टेस्ट)

14 टेस्ट में जीत, मोहम्मद अजहरुद्दीन (कुल 47 टेस्ट)

कोहली सबसे पहले 2014 में टेस्ट में भारतीय टीम के कप्तान बने थे. 2014 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर धोनी के टेस्ट से संन्यास के बाद कोहली को टेस्ट टीम की कमान सौंपी गई थी.

अपनी कप्तानी में कोहली ने भारत को अपने घर में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड में जीत दिलाई है. हालांकि दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड में क्रमशः 1-2 और 1-4 से उन्हें हार मिली थी. कोहली ने बीते साल भारत को ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट में 2-1 से ऐतिहासिक जीत दिला 71 साल के सूखे को खत्म किया था.

भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली है. उल्लेखनीय है कि विराट ब्रिगेड ने इस दौरे की टी-20 और वनडे सीरीज पर क्रमशः 3-0 और 2-0 से कब्जा जमाया था.