Big Billion Days Sale: फ्लिपकार्ट ने 1 घंटे में बेचे 10 लाख फोन

0
35

देश की सबसे बड़ी ऑनलाइन रिटेलर फ्लिपकार्ट ने गुरुवार को सेल शुरू होने के बाद पहले एक घंटे में ही 1,000 करोड़ रुपये मूल्य के करीब 10 लाख फोन बेचे। कंपनी का दावा है कि यह देश में बिक्री का नया रेकॉर्ड है। बेंगलुरू की इस कंपनी में हाल ही में वॉलमार्ट ने 77 प्रतिशत शेयर खरीदे। इसका अनुमान है कि दूसरे दिन उसने 30 लाख स्मार्टफोन बेचे। इस तरह, पिछले वर्ष लगी सेल में पूरे पांच दिन दिन में जो 4,300 करोड़ रुपये की बिक्री हुई थी, उसे इस वर्ष पहले दो दिनों में ही पार कर लिया गया।

वहीं, ऐमजॉन इंडिया ने कहा कि वह भी अपनी उम्मीदों से बहुत आगे बढ़ चुकी है जबकि पेटीएम मॉल को 5 करोड़ विजिटर्स मिले हैं। यह कंपनी देश के ऑनलाइन रिटेल मार्केट में तेजी से बढ़ रही है। देश की बड़ी बिजनस कंसल्टिंग फर्म रेडसीअर ने कहा है कि ईकॉमर्स साइटों पर चल रही फेस्टिव सेल्स दो दिनों में ही पिछले साल के पूरे पांच दिनों की बिक्री को क्रॉस कर चुकी है। ईकॉमर्स कंपनियां इस वर्ष सेल्स के पहले दो दिनों में ही 80 करोड़ डॉलर (करीब 6 हजार करोड़ रुपये) के मोबाइल फोन बेच चुकी हैं। बाजार पर नजर रखनेवाले दूसरे विश्लेषकों का मानना है कि फ्लिपकार्ट ओवरऑल मार्केट लीडर बना हुआ है जबकि ऐमजॉन दोनों के बीच खाई पाटने को प्रयासरत दिख रहा है।

फ्लिपकार्ट के सीनियर डायरेक्टर स्मृति रविचंद्रन ने कहा, ‘हमने एक घंटे में 10 लाख मोबाइल बेचे और एक दिन में 30 लाख का आंकड़ा पार कर गया। यह देश में किसी एक रिटेलर द्वारा एक दिन में स्मार्टफोन्स की सबसे ज्यादा बिक्री है।’ इनका दावा है कि अभी जारी सेल में फ्लिपकार्ट ऐप पर हर वक्त कम-से-कम 10 लाख यूजर्स ऐक्टिव रह रहे हैं। फ्लिपकार्ट ने यह भी कहा कि हर तीसरे में एक ग्राहक प्लस मेंबर है। फ्लिपकार्ट ने ऐमजॉन प्राइम को टक्कर देने के लिए प्लस प्रोग्राम लॉन्च किया है।

वहीं, ऐमजॉन का दावा है कि बुधवार को देश में बिके हर चार में से तीन फोन उसने बेचे। हालांकि, उसने बिके फोन की संख्या नहीं बताई। फ्लिपकार्ट ने स्मार्टफोन्स पर डील गुरुवार को शुरू की। जारी सेल में सबसे ज्यादा स्मार्टफोन्स ही बिक रहे हैं। काउंटरपॉइंट रिसर्च के मुताबिक, इसकी बिक्री पिछले साल के मुकाबले 18 प्रतिशत ज्यादा है। स्मार्टफोन्स के अलावा, बड़े-बड़े अप्लायंसेज की भी खूब बिक्री हुई है।

ऐमजॉन इंडिया और फ्लिपकार्ट, दोनों का कहना है कि सेल के दौरान उनके प्लैटफॉर्म्स से पिछले वर्ष की तुलना में ज्यादा नए ग्राहकों ने खरीदारी की। छोटे शहरों में पहले से ज्यादा खरीदारी हो रही है। वहीं, स्नैपडील के प्रवक्ता ने बताया कि उसके प्लैटफॉर्म से खरीदारीर करनेवाले हर तीन शख्स में एक नॉन-मेट्रो शहरों से है। कंपनी पहले माना था कि वह मार्केट शेयर की रेस में नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here